ऋण देने में टाल मटोल नहीं करें बैंक : उपायुक्त

जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति की बैठक में उपायुक्त ने दिए कई निर्देश केसीसी का लाभ देने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 07:23 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 07:23 PM (IST)
ऋण देने में टाल मटोल नहीं करें बैंक : उपायुक्त
ऋण देने में टाल मटोल नहीं करें बैंक : उपायुक्त

जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति की बैठक में उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

केसीसी का लाभ देने के लिए हर संभव करें प्रयास, जमा अनुपात बढ़ाएं संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू)

उपायुक्त शशि रंजन ने जिले में साख जमा अनुपात में लगातार हो रहे गिरावट को गंभीरता से लेते हुए जिले के बैंकों को लक्ष्य के अनुरूप ऋण प्रदान करने का निर्देश दिया है। वे सोमवार को जिला समाहरणाय सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स परामर्श दातृ समिति की बैठक में कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उपायुक्त ने सभी बैंक प्रबंधकों को प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा ऋण देने का निर्देश दिया। कहा कि पलामू एक कृषि प्रधान जिला है, ऐसे में यहां के किसानों को हर संभव मदद किया जाना चाहिए। उन्होंने

बैंकों को खास तौर पर सरकारी योजनाओं के तहत प्राप्त ऋण आवेदनों को अस्वीकृत नहीं करने का निर्देश दिया।

अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री अनुकिरण तिर्की ने बताया कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत जिले के 35 हजार 908 किसानों का डाटा अपलोड किया जा चुका है। इनमें 15 ह•ार 701 किसानों का केवाईसी भी किया जा चुका है। इसके अलावा 31 जनवरी 2021 से 31 मई 2021 तक के बीच में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 6380, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 13676 व अटल पेंशन योजना के तहत 2747 लोगों को लाभ दिया गया है। उपायुक्त ने सभी बैंक प्रबंधकों को हर हाल में केसीसी के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया। कहा कि किसानों को केसीसी का लाभ देने के लिए हर संभव कोशिश किया जाए। किसी भी तरह लापरवाही बरतने पर संबंधित पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी बैंक कर्मियों तथा पदाधिकारियों को वैक्सीन लेने की बात कही गई। साथ ही साथ अपने परिवार तथा आसपास के लोगों को भी जागरूक कर वैक्सीन दिलवाने हेतु अपील की गई। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, सांसद प्रतिनिधि विजय ओझा, नीति आयोग के एडीएफ अक्षय चौहान, एपीआरओ श्वेताभ सहित विभिन्न बैंकों के प्रबंधक व विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी