पहाड़ों पर टीकाकरण की रफ्तार तेज

जागरण संवाददाता पाकुड़ जिला व प्रखंड प्रशासन का प्रयास रंग लाने लगा है। लिट्टीपाड़ा प्रखंड क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:53 PM (IST)
पहाड़ों पर टीकाकरण की रफ्तार तेज
पहाड़ों पर टीकाकरण की रफ्तार तेज

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : जिला व प्रखंड प्रशासन का प्रयास रंग लाने लगा है। लिट्टीपाड़ा प्रखंड के आदिवासी-पहाड़िया एवं अल्पसंख्यक गांवों के ग्रामीण टीकाकरण के प्रति जागरूक हुए हैं। पहाड़ पर बसे गांवों में टीकाकरण की रफ्तार तेज हो गई है। टीकाकरण केंद्रों में बुजुर्ग, महिला, युवा टीका लेने के लिए पहुंच रहे हैं। पिछले दो दिनों में करीब एक हजार से भी अधिक लोग कोरोनारोधी टीका लगा चुके हैं। शुरूआती दौर में टीकाकरण टीम को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। 18 प्लस के लिए वैक्सीन आने के बाद टीकाकरण की रफ्तार और भी तेज हो गई है।

बीसीओ सत्येंद्र कुमार बताते हैं कि मई माह के पूर्व टीकाकरण केंद्रों पर काफी कम संख्या में लाभार्थी पहुंचते थे। मई में टीकाकरण की रफ्तार थोड़ी बढ़ी। जून माह में रफ्तार तेज हो गई। इस समय केंद्रों पर प्रतिदिन 100 से भी अधिक लोग पहुंच रहे हैं। शुरूआत में टीम के सदस्य बिना टीका लगाए ही वापस लौट आते थे। सिमलजोड़ी, डांगापाड़ा, चोड़गो, डुमरहील, सूरजबेड़ा, जिरली, फुलपहाड़ी ऐसे गांव हैं जहां लगभग शत-प्रतिशत लोग टीका लगा चुके हैं। अन्य गांवों में टीकाकरण के लिए लोग जागरूक हो रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार जून माह में अबतक चार हजार से भी अधिक आदिवासी, पहाड़िया और अल्पसंख्यकों ने टीका लगाया है। ----------------------

जागरूकता के लिए पांच टीम कर रही है काम

पहाड़ों पर रहने वाले आदिवासी, पहाड़ियाओं के अलावा अल्पसंख्यकों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए आपूर्ति, पेयजल स्वच्छता विभाग, बाल विकास परियोजना, शिक्षा विभाग तथा जेएसएलपीएस कार्य कर रही है। इन विभागों के पदाधिकारी गांवों में जाकर प्रधान सहित गांव के अन्य लोगों को समझाने का काम किया। इसके बाद प्रधान या गांव के अन्य सम्मानित नागरिक ग्रामीणों को समझाया। ग्रामीणों के अंदर से भ्रांतियां दूर हुई। इसके बाद ग्रामीण टीका लेने के लिए आगे आने लगे। ---------------------- मोबाइल वैक्सीनेशन टीम ने की पहल

जिला प्रशासन ने टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए मोबाइल वैक्सीनेशन टीक का सहारा लिया। लिट्टीपाड़ा प्रखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाके में मोबाइल वैक्सीनेशन टीम लगातार मेहनत कर रही है। प्रखंड प्रशासन टीम को सहयोग कर रही है। मोबाइल टीम के कारण भी टीकाकरण की गति बढ़ी है। स्वास्थ्य विभाग के एएनएम की भी भूमिका अहम रही। ------------- वर्जन..

वर्तमान समय में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी है। गांवों के लोग जागरूक हुए हैं। आधा दर्जन से भी अधिक गांवों में शत-प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा चुका है। जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है।

सत्येंद्र कुमार, बीसीओ सह प्रभारी एमओ लिट्टीपाड़ा, पाकुड़

chat bot
आपका साथी