ई-पॉश मशीन से बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

्रसंवाद सूत्र हिरणपुर (पाकुड़) बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर पूरे देश समेत जिले में मे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:03 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:03 PM (IST)
ई-पॉश मशीन से बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा
ई-पॉश मशीन से बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

्रसंवाद सूत्र, हिरणपुर (पाकुड़): बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर पूरे देश समेत जिले में में खौफ का माहौल है। जिला प्रशासन भी कोरोना की गाइडलाइन का का पालन कराने में लगा हुआ है। बावजूद पीडीएस दुकानों में ई-पॉश मशीन का उपयोग किया जा रहा है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है।

बता दें कि पिछली बार संक्रमण फैलने के समय सरकार ने ई-पॉश मशीन से राशन उठाव का काम बंद करा दिया था। इस बार उससे अधिक महामारी फैलने की आशंका है। इसके बाद भी अभी तक दुकानों में ई-पॉश मशीन का प्रयोग किया जा रहा है।

हिरणपुर प्रखंड में 49 जनवितरण दुकानें हैं। सभी दुकानों में अप्रैल माह का राशन वितरण कार्य किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण का प्रभाव काफी तीव्र गति से बढ़ रहा है। इसको लेकर प्रशासन ने मास्क लगाने व शारीरिक दूरी बनाने का सख्त निर्देश दिया है। बावजूद फिगर प्रिट लेने के चक्कर में शारीरिक दूरी का पालन भी नहीं हो रहा है।

लोगों का मानना है कि पिछली बार की तरह इस बार भी राशन वितरण में इॅ-पॉश मशीन की बाध्यता समाप्त कर दी जानी चाहिए। इससे लोगों में संक्रमण का खतरा कम होगा। उधर जनवितरण दुकानों में भी व्यवस्थित रूप से बैरिकेडिग व सैनिटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए। अधिकतर दुकानों में बिना मास्क के लाभुकों को राशन लेते देखा जा रहा है। यह अच्छा संकेत नहीं है। राशन लेने पहुंची सुरजी पहाडि़न ने बताया कि कोरोना को लेकर घर से बाहर निकलने में भी काफी डर लग रहा है।

------

ई-पॉश मशीन को लेकर अभी सरकार की ओर से किसी प्रकार का निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। निर्देश मिलने की इस पर कार्रवाई की जाएगी।

शिव नारायण यादव, जिला आपूर्ति पदाधिकारी,पाकुड़

chat bot
आपका साथी