बारिश ने छीन ली किसानों की खुशियां

पाकुड़ : जिले में शनिवार की आधी रात के बाद हुई जोरदार बारिश से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। सैकड़ों

By Edited By: Publish:Sun, 03 Apr 2016 05:38 PM (IST) Updated:Sun, 03 Apr 2016 05:38 PM (IST)
बारिश ने छीन ली किसानों की खुशियां

पाकुड़ : जिले में शनिवार की आधी रात के बाद हुई जोरदार बारिश से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। सैकड़ों एकड़ में लगी प्याज की फसल बर्बाद हो गई। जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कुमार का¨लदी ने रविवार को प्रभावित इलाके का दौरा किया। किसानों को आश्वासन दिया कि अंचल कार्यालय से रिपोर्ट आने के बाद हर संभव मदद किया जाएगा।

बता दें कि छह प्रखंडों में से सबसे अधिक प्याज की खेती सदर प्रखंड, महेशपुर व पाकुड़िया इलाके में होती है। सदर प्रखंड के रामचंद्रपुर, मानिकापाड़ा, मदनमोहनपुर, तारा नगर, इस्लामपुर, इलामी, रहसपुर, नवादा, गंधाई पुर, पृथ्वी नगर आदि इलाकों में बेहतर प्याज उत्पादन की उम्मीद थी। लेकिन बारिश ने उनकी खुशियां छीन ली। बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी। सदर प्रखंड के इस इलाके में काफी मात्रा में जलजमाव हो गया है। हालांकि कई किसानों ने पहले ही प्याज को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया।

जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कुमार का¨लदी, बीटीएम मो. शमीम अंसारी ने प्रभावित इलाके का दौरा किया। किसानों से नुकसान के बारे में पूछताछ की। मो. शमीम, अख्तर, मुख्तार, मो. अफजल ने बताया कि कुछ दिन और बारिश नहीं होती तो उन्हें प्याज के उत्पाद से काफी फायदा होता। इससे लगभग 90 फीसद प्याज बर्बाद हो चुका है।

--------

कृषि विभाग ने दिया था बीज

कृषि विभाग की ओर से जिले के करीब 3 हजार किसानों को बीज दिया गया था। अधिक खेती करने वाले किसानों को 4 किलो बीज दिया गया था। 70 फीसद तक प्याज की खेती हो चुका थी। कुछ दिन बाद ही बाजार में नया प्याज आ जाता।

-------

मिल सकता मुआवजा

प्याज की खेती करने वाले किसानों को राहत मिल सकती है। कृषि विभाग के सूत्रों के मुताबिक अंचल निरीक्षक द्वारा जांच रिपोर्ट देने के बाद ही किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

------------------------------

किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मुआवजा के लिए सरकार को लिखा जाएगा।

मिथिलेश कुमार का¨लदी, जिला कृषि पदाधिकारी, पाकुड़।

chat bot
आपका साथी