जिले के कई गांव में होगी नाशपाती की खेती

????? ???? ????? ????? ?? ???? ???????? ????? ?? ???? ???????? ?? ???????? ????? ????? ?????? ?? ????????? ??? ???? ???? ??? ???? ?? ??? ?? ???? ?? ?? ???? ??? ??????? ?? ???? ?? ?????? ?????? ? ?????? ?????? ?? ?????????? ?????? ??? ??????? ?? ??????? ?? ??? ????? ??? ??? ??? ?????? ??? ??????? ?? ???

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 10:25 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 06:13 AM (IST)
जिले के कई गांव में होगी नाशपाती की खेती
जिले के कई गांव में होगी नाशपाती की खेती

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : बिरसा हरित ग्राम योजना के जिला एडवाइजरी कमिटी की बैठक शुक्रवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। बैठक में डीसी ने कहा कि जिले के कई गांव में नाशपाती की खेती की जाएगी। पेशरार व किस्को प्रखंड के प्रस्तावित गांवों में नाशपाती की बागवानी के लिए सहमति बनी है। जिन गांवों में नाशपाती की बागवानी की सहमति बनी है, उनमें पेशरार प्रखंड के मन्हेपाट, रनकुल्ली, गम्हरिया, चाड़ी, पुंदाग, हुंदी, चापरोंग, तुईमु, गढ़कसमार और बिड़नी शामिल है। वहीं किस्को प्रखंड के पाखर और देवदरिया को भी नाशपाती की खेती के लिए उपर्युक्त माना गया। नाशपाती की खेती के लिए आवश्यक सिचाई के साधनों का भी सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। उपायुक्त ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि नाशपाती की खेती के लिए लोहरदगा जिले का पेशरार और किस्को प्रखंड की जलवायु अनुकूल है। इन प्रखंडों के जलवायु लातेहार के नेतरहाट से मिलता-जुलता है। जहां नाशपाती की खेती बहुतायत में होती है। वहां के किसान काफी अच्छा मुनाफा कमाते है। पेशरार व किस्को में इसकी खेती शुरू होने से वहां के स्थानीय लोगों के आय से स्त्रोत बढ़ेगें। अभी यह योजना बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत प्रारंभ की जाएगी। इसमें पौधे लगाने का खर्च भी सरकार ही वहन करेगी। पांच वर्ष में पौधे फलदार वृक्ष के रूप में तैयार हो जाएंगे। हमारा लक्ष्य 700-800 एकड़ में नाशपाती की खेती करना है। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेन पूर्ति, डीडीएम नाबार्ड, जिला आकांक्षी पदाधिकारी वरूण शर्मा, जिला आकांक्षी पदाधिकारी दिव्या तिवारी, जेएसएलपीएस के जिला समन्वयक सुजीत बारी, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक, विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

:::::::::::::::::

एकलव्य विद्यालय निर्माण को लेकर करें भूमि चयन

.. डीसी ने अंचलाधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की

फोटो संख्या- 12

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता शुक्रवार को सभी अंचलाधिकारिर्यो की बैठक हुई। बैठक में अपर समाहर्ता अंजनी मिश्र द्वारा बताया गया कि विभिन्न अंचलों की रैयती जमीन, ़गैरमजूरवा जमीन की मांगी गई रिपोर्ट भेज दी गई है। जिले में जमाबंदी, रिकॉर्ड ऑफ राइट से संबंधित ़गैरमजूरवा जमीन की रसीद का लंबित मामला नहीं है। ़गैरमजूरवा जमीन के बड़े-बड़े खाता प्लॉट में बोर्ड लगा दिए गए हैं। छोटे जगहों पर बोर्ड नहीं लगाई गई है। उपायुक्त ने कहा कि सरना भूमि पर ध्यान रखा जाए, उसका अतिक्रमण न हो। प्रधानमंत्री आवास के लिए भूमिहीनों को नियमानुसार जमीन उपलब्ध कराई जाए। सभी अंचलाधिकारी जिले के जलाशयों को चिहित कर लें। उपायुक्त ने एकलव्य विद्यालय के निर्माण के लिए सेन्हा के उगरा, भंडरा में सोरेंदा, पेशरार, कैरो के टाटी में चिन्हित जमीन का एक सप्ताह में रिकॉर्ड खोलकर भेजने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि अल्पसंख्यक कब्रिस्तान घेराबंदी के संबंध में प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव दिया जाए। जो मुस्लिम, ईसाई, जैन, बौद्ध, सिक्ख के कब्रिस्तान की जमीन खतियान में दर्ज हो, खाता, प्लॉट के साथ दी जाए। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि प्रज्ञा केंद्रों से आम लोगों को लगान भुगतान, जाति, आय, आवासीय आदि निर्माण सहित अन्य कार्यों में परेशानी न हो। अगर संचालक लोगों को परेशान करते हों या अधिक राशि ली जाती हो तो उन पर कार्रवाई करें। बैठक में अपर समाहर्ता अंजनी मिश्र, भूमि सुधार उपसमाहर्ता मनीषा तिर्की, जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश कुमार चौबे, सभी अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी