घर में ही मशीन से नकली नोट छाप रहा था यह युवक, गिरफ्तार

youth arrested with fake notes. झारखंड के लोहरदगा में नकली नोटों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया गया है।

By Edited By: Publish:Tue, 05 Mar 2019 11:10 PM (IST) Updated:Wed, 06 Mar 2019 02:49 PM (IST)
घर में ही मशीन से नकली नोट छाप रहा था यह युवक, गिरफ्तार
घर में ही मशीन से नकली नोट छाप रहा था यह युवक, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, भंडरा (लोहरदगा)। भंडरा साप्ताहिक बाजार में नकली नोट से खरीदारी करने गए युवक को ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। 200 रुपये के सात नकली नोट के साथ युवक को पकड़ा गया है। युवक ने पूछताछ में पुलिस के समक्ष यह स्वीकार किया है कि उसने नकली नोट अपने घर में ही छापे हैं। इसके लिए उसने 10 हजार रुपये में नोट छापने की मशीन खरीदी थी। हालांकि युवक ने अब तक यह नहीं बताया है कि उसने नोट छापने की मशीन कहां से खरीदी है।

युवक की पहचान रांची जिले के बेड़ो थाना क्षेत्र के चचकोपी गांव निवासी मंगरा उरांव के रूप में हुई है। युवक के पास से 200 रुपये के सात नोट (कुल 1400 रुपये) बरामद हुए हैं। उसने स्वीकार किया कि वह भंडरा साप्ताहिक बाजार में नकली नोट चलाने के लिए आया था। ग्रामीणों को नोट और युवक पर शक हुआ तो उन्होंने युवक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पकड़े जाने से पहले युवक ने कई दुकानदारों को नकली नोट देने की बात भी स्वीकार की है। उन नोटों को बरामदगी को लेकर भी पुलिस प्रयास कर रही है। पुलिस युवक से पूछताछ कर रही है। मामले की जांच को लेकर पुलिस निरीक्षक केश्वर साहू ने भी भंडरा थाना पहुंच कर युवक से पूछताछ की है।

उन्होंने बताया कि युवक के बेड़ो स्थित घर की तलाशी ली जाएगी। इसके लिए बेड़ो पुलिस से संपर्क साधा गया है। पुलिस को इस मामले में बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। हाल ही में दैनिक जागरण ने नकली नोटों के कारोबार पर लगातार खबरें प्रकाशित की थी। पुलिस का कहना है कि नकली नोट छापने की मशीन बाजार से या ऑनलाइन खरीद कर इस तरह की घटना को अंजाम दिए जाने की बात देश के कई शहरों में सामने आई हैं। जांच के बाद पुलिस कार्रवाई करेगी।

chat bot
आपका साथी