बिना लाइसेंस के मीट-मछली की दुकान चलाने वालों से दंड वसूलें : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा जिला परामर्शी समिति एवं खाद्य सुरक्षा की बैठक मंगलवार को उपायुक्त

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 08:57 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 08:57 PM (IST)
बिना लाइसेंस के मीट-मछली की दुकान चलाने वालों से दंड वसूलें : उपायुक्त
बिना लाइसेंस के मीट-मछली की दुकान चलाने वालों से दंड वसूलें : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : जिला परामर्शी समिति एवं खाद्य सुरक्षा की बैठक मंगलवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें उपायुक्त ने खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि होटलों व रेस्तरा में परोसे जा रहे भोजन की नियमित जांच करें। डायरिया और मलेरिया जैसी बीमारियों के आगमन का अभी समय है। ऐसे में नियमित जांच जरूरी है। हाट बाजारों व शहरी क्षेत्रों में अवस्थित होटलों की मिठाईयों के साथ दुकानों में खाद्य सामग्री की जांच की जाए। साथ ही, किसी होटल में भोजन व मिठाई बनाने के लिए पूर्व में इस्तेमाल किए गए तेल का इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा, जिससे फूड प्वॉइजनिग की संभावना को देखते हुए इसकी भी जांच करें। कोई भी होटल संचालक जले हुए तेल का इस्तेमाल दोबारा नहीं करें। उपायुक्त ने कहा कि बिना लाइसेंस के मीट, चिकेन, मछली, अंडा आदि की बिक्री नहीं हो। बिना लाइसेंस के यह कारोबार करते कोई पाया जाता है तो उससे दंड वसूल करें। साफ-सफाई का अनुपालन कराएं, जो दंड नहीं देते हैं उनकी दुकान को सील करने की कार्रवाई की जाए। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार लाल, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बीएन प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी राजेश, समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो समेत अन्य उपस्थित थे। तंबाकू उत्पाद व खाद्य सामग्री की बिक्री साथ-साथ नहीं हो

उपायुक्त ने बैठक में निर्देश दिया कि कोई भी दुकानदार जो तंबाकू उत्पाद बेचते हैं, वे अपने दुकानों में खाने-पीने की चीजें न बेचें। ऐसे दुकानों में लगातार छापेमारी अभियान चलाया जाए। तंबाकू व खाद्य पदार्थों की बिक्री साथ-साथ नहीं हो। स्कूलों में मध्याह्न भोजन की सामग्री आपूर्ति सुनिश्चित करें :

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया कि विद्यालय अभी बंद हैं लेकिन छात्र-छात्राओं के लिए मध्याह्न भोजन की सामग्री नियमित रूप से सरकार कर रही है। शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया कि मध्याह्न भोजन के लिए राशन सामग्री सुनिश्चित की जाए। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि मुख्यमंत्री दाल भात योजना केंद्रों में लोगों के बीच परोसे जा रहे भोजन सामग्री के गुणवत्ता की जांच करें। लोगों को बेहतर भोजन मिले यह सुनिश्चित करें।

प्रतिबंधित तंबाकू की बिक्री नहीं हो:

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिले में जिन 11 तरह के तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है उन उत्पादों की बिक्री किसी भी स्थिति में नहीं हो इसका ख्याल रखें। बताया गया कि झारखंड राज्य के साथ-साथ लोहरदगा जिले में रजनीगंधा, पान पराग, बिमल, बहार, शिखर, दिलरूबा, राजनिवास, मुसाफिर, मधु, सेहरत, पान पराग प्रिमियम की बिक्री, भंडारण एवं सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध है।

chat bot
आपका साथी