आजादी के बाद पहली बार कढ़ीमा गांव में लगा बाजार

लातेहार : दुर्गापूजा को लेकर दस दिन तक चले भक्तिपूर्ण माहौल का मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Oct 2018 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 21 Oct 2018 10:07 PM (IST)
आजादी के बाद पहली बार कढ़ीमा गांव में लगा बाजार
आजादी के बाद पहली बार कढ़ीमा गांव में लगा बाजार

लातेहार : दुर्गापूजा को लेकर दस दिन तक चले भक्तिपूर्ण माहौल का मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन होते ही समापन हो गया। इन सब के बीच लातेहार के सुदूर गांव के रूप में चर्चित कढि़मा गांव के ग्रामीणों में विजयदशमी के दिन उम्मीदों का नया सवेरा हुआ। यहां दस दिनों तक नवरात्र उत्सव सभी धर्म के लोगों ने एक साथ मनाया। साथ ही, नवरात्र के पावन अवसर पर प्रत्येक रविवार को गांव में बाजार (साप्ताहिक हाट) लगाने का निर्णय किया। ग्रामीणों के इस निर्णय के साथ ही रविवार को गांव में पहली बार बाजार लगना प्रारंभ हो गया।

---

बाजार सह जतरा में उमड़ा हुजूम :

विजयादशमी के समापन के बाद रविवार को गांव में दोहरी खुशी देखी गई। पहली खुशी परंपरा के अनुसार जतरा मेला लगने की तो दूसरी खुशी प्रत्येक सप्ताह बाजार लगने की। रविवार को जतरा मेला सह साप्ताहिक बाजार में कढ़ीमा, उदयपुरा, साबानो, बोड़ा, रेहल, मुक्का, बनहरदी, आरागुंडी समेत कई गावों के लोग शामिल हुए। ---साप्ताहिक बाजार की ग्रामीण युवक करेंगे सुरक्षा :

दुर्गापूजा के दौरान कढ़ीमा में बाजार लगाए जाने का निर्णय होने के बाद ग्रामीण उत्साहित हैं। दुर्गापूजा परिसर कढ़ीमा में प्रत्येक रविवार को बाजार लगाने का संकल्प के साथ ही इसकी पूर्व सूचना आसपास के गांव में दे दी गई थी। बाजार में स्थानीय लोगों के घरेलू सामानों का खरीद बिक्री की गई। साथ ही ग्रामीणों ने छोटे दुकान में स्थानीय पकवान की भी बिक्री की। ग्रामीणों ने बताया कि बाजार के दौरान स्थानीय युवक ग्रुप बनाकर बाजार की सुरक्षा करेंगे। ---ग्रामीणों में बाजार लगने से हर्ष :

आजादी के बाद पहली बार रविवार को गांव में बाजार लगने से गांव के लोगों में हर्ष का माहौल देखने को मिला। ग्रामीण आलोक कुमार ने कहा कि अब बाजार लगने से हमें खरीदारी के लिए दूसरे इलाके में नहीं जाना पड़ेगा। विजिता कुमारी कहती हैं कि गांव में बाजार लगने से बाहर के व्यापारियों के आने से गांव में ही सस्ती दरों में सामान उपलब्ध हो रहा है। उज्जवल कुमार ने कहा कि गांव में बाजार लगना शुरू हो गया है, यह गांव के विकास में नया अध्याय है इससे गांव के लोगों को काफी फायदा होगा। अमोल, नरेंद्र, आश्विन आदि युवकों ने कहा कि गांव में बाजार लगने से अबोध ग्रामीणों को व्यवसाय करने का तरीका सिखने में सुविधा होगी। --मंदिर निर्माण का संकल्प :

कढ़ीमा के दुर्गा बाड़ी प्रांगण में भव्य शिव मंदिर का निर्माण का भी ग्रामीणों ने संकल्प लिया। मंदिर निर्माण की ग्रामीणों ने आधारशिला भी रख दी है। मंदिर निर्माण के लिए कढ़ीमा के अलावा पड़ोसी गांवों के लोगों से भी मदद की अपील की गई। इस मौके पर वार्ड पार्षद संजय यादव, संतोष, लक्ष्मण, शिववचन, छोटन, मनोज, रंजन, रामजी, सेवक, कंचन, निरंजन, स¨कद्र, रवींद्र, बद्री, रोहित, वीरेंद्र, आदित्य, बलराम, विनोद, अर¨वद समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। कोट::

गांव में बाजार लगाया जाना वाकई ग्रामीणों की ओर से अच्छा प्रयास है। जिला प्रशासन की इसी दिशा में निरंतर कोशिश की जा रही है कि ग्रामीण अपने अधिकार के प्रति जागरूक बनकर लाभ लें।

- राजीव कुमार, उपायुक्त लातेहार।

chat bot
आपका साथी