जागरूकता के उजास से कोरोना की नो इंट्री

उत्कर्ष पांडेय लातेहार लातेहार के तुलबूल गांव के ग्रामीणों में जागरूकता के कारण गां

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 06:46 PM (IST)
जागरूकता के उजास से कोरोना की नो इंट्री
जागरूकता के उजास से कोरोना की नो इंट्री

उत्कर्ष पांडेय, लातेहार : लातेहार के तुलबूल गांव के ग्रामीणों में जागरूकता के कारण गांव में कोरोना की नो-इंट्री है। ग्रामीणों ने कोरोना की जांच भी कराई और कोरोना से बचाव के लिए टीके भी लिए। सरकार की ओर से जारी निर्देशों का पालन कराने के लिए युवा हमेशा सजग रहते हैं। इसी का परिणाम है कि ग्रामीण अब तक कोरोना की जद में नहीं आ सके हैं।

टीम कर रही कारगर कोशिश :

गांव की महिलाएं अपने घरों में सैनिटाइजर, पानी की बाल्टियां और साबुन हमेशा रखती हैं। अगर परिवार का कोई भी व्यक्ति गांव में आता है या अपने खेत से आता है तो पहले घर के बाहर साबुन से अपने हाथ और पैरों को धोता है। उसके बाद ही घर में प्रवेश करता है जिससे संक्रमण के फैलाव का खतरा नगण्य हो जाता है। इसके अलावा गांव के युवा गांव में आने जाने वालों पर निगरानी रखते हैं। गांव में आने वाले व्यक्ति से पुछताछ की जाती है, तबियत की जानकारी लेने के बाद पूर्ण आश्वस्त होने के बाद ही गांव में प्रवेश करने दिया जाता है। सतर्कता से कोरोना का प्रवेश रुका :

गांव में निवास करने वाले चंद्रदेव सिंह व अजीज अंसारी समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि कोरोना को लेकर गांव में सभी लोग पूरी तरह सतर्क हैं। कोरोना के नियमों के पालन और जांच के साथ ग्रामीणों ने टीकाकरण भी कराया है। कोरोना के मद्देनजर गांव के लोग आपस में संवाद करते हैं। किसी को कोई समस्या हुई तो तुरंत जांच के अलावा चिकित्सकीय परामर्श लेते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बीते दो माह से नियमित तौर पर गिलोय, तुलसी, काली मिर्च व लौंग का काढ़ा इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही ग्रामीण गर्म पानी ही पीने के प्रयोग में ला रहे हैँ। कोट ::

ग्रामीणों की जागरूकता प्रशंसा के काबिल है। सभी लोग जागरूकता के साथ कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए टीकाकरण कराएं। स्वत: ही कोरोना बीमारी हार जाएगी।

-शेखर कुमार, एसडीएम लातेहार।

chat bot
आपका साथी