31 तक पूरी करेंअधूरी योजनाएं

लातेहार : उप विकास आयुक्त अनिल कुमार ¨सह की अध्यक्षता में सोमवार को एसीए, अनटाइड फंड पर्यटन व कौशल व

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 May 2018 06:43 PM (IST) Updated:Mon, 14 May 2018 06:43 PM (IST)
31 तक पूरी करेंअधूरी योजनाएं
31 तक पूरी करेंअधूरी योजनाएं

लातेहार : उप विकास आयुक्त अनिल कुमार ¨सह की अध्यक्षता में सोमवार को एसीए, अनटाइड फंड पर्यटन व कौशल विकास की समीक्षात्मक बैठक संपन्न हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त ने सबसे पहले पूर्व की बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की। समीक्षा में बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुपालन नहीं होने पर नाराजगी जताई। साथ ही अधिकारियों को बैठक में लिए गए निर्णयों को अनुपालन करने को लेकर निर्देश दिया।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिस विभाग द्वारा बैठक में लिए गए निर्णयों को अनुपालन नही करवाया जाएगा तो ऐसे अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। बैठक में अनुपस्थित रहने पर विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता व आरसेटी के अधिकारियों से स्पष्टीकरण किया। साथ ही स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देने पर सीधी कार्रवाई करने को लेकर निर्देशित किया। बैठक के दौरान आरईओ विभाग द्वारा कार्य में भारी लापरवाही बरते जाने पर सहायक अभियंता को जमकर फटकार लगाई। बैठक में डीडीसी ने सभी विभागीय अधिकारियों एवं अभियंता को सभी अपूर्ण योजनाओं को 31 मई तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। बैठक में लघु ¨सचाई विभाग के द्वारा योजनाओं की जांच नहीं किए जाने पर उप विकास आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही एक सप्ताह के अंदर सभी येाजनाओं की जांच करने का निर्देश दिया।

-------------- वर्क प्लान बनाने का निर्देश

उप विकास आयुक्त अनिल कुमार ¨सह ने बैठक में अधिकारियों को वर्क प्लान बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने प्लान के तहत कार्य पूर्ण करने की बात कही।उन्होंने कहा कि विकास योजनाएं तभी ससमय पूर्ण होगी जब विभागीय अधिकारी वर्क प्लान बनाकर कार्य योजना को पूर्ण करने का कार्य करेंगे। उन्होंने सभी अभियंता को बनाएं गए वर्क प्लान की कॉपी सौंपने को लेकर निर्देशित किया।

----------------- पोशाक की सिलाई स्थानीय लोगों से कराने का निर्देश

कौशल विकास की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त अनिल कुमार ¨सह ने पाया कि लोगों को संस्था के द्वारा प्रशिक्षण को करा दिया जा रहा है। लेकिन उनको रोजगार नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने सिलाई के तहत प्रशिक्षण पाए 640 प्रशिणार्थियों को रोजगार से जोड़ने को लेकर विद्यालय में बंटने वाले पोशाक सिलाई का कार्य देने को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पोशाक वितरण की राशि इस बार डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में भेजा जा रहा है। सभी बच्चों के पोशाक सिलाई का कार्य स्थानीय प्रशिक्षण पाएं युवक एवं युवतियों के द्वारा कराया जाएगा। ताकि लोगों को अपने गांव में ही रोजगार दिया जा सके। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण दे रहे विभिन्न संस्थानों के लोगों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी