नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की..

कोडरमा नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की.. हाथी-घोड़ा पालकी जय-जय यशोदा लाल की.. कान्हा के जन्मदिन के मौके पर शुक्रवार की रात्रि 12 बजे पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र के मंदिरों निवास स्थलों पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर कृष्ण के भक्त अपने अराध्य के प्रकट उत्सव पर झूमे व नाचे। इस दौरान घंटियां व करताल बजने लगे। मंदिरों एवं घरों में झूले सजाये गए। भजन-कीर्तन पर भक्त झूमते-गाते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Aug 2019 07:23 PM (IST) Updated:Sun, 25 Aug 2019 06:37 AM (IST)
नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की..
नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की..

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की..हाथी-घोड़ा पालकी, जय-जय यशोदा लाल की.. कान्हा के जन्मदिन के मौके पर शुक्रवार की रात्रि 12 बजे पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र के मंदिरों, निवास स्थलों पर भक्तों ने अपने आराध्य के प्रकट उत्सव पर झूमे व नाचे। इस दौरान घंटियां व करताल बजने लगे। मंदिरों एवं घरों में झूले सजाये गए। भजन-कीर्तन पर भक्त झूमते-गाते रहे। पूरा वातावरण झुमरीतिलैया समेत जिले के विभिन्न इलाकों में कान्हामय हो गया। झुमरीतिलैया के विभिन्न मंदिरों में वंदनवार के अलावा फूलों एवं बैलून से सजाया गया। वहीं मंदिरों में आकर्षक लाइटिग व सड़कों लाइटिग देखते बन रही थी। संध्या के बाद से ही शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। रात्रि 12 बजे कृष्ण के जन्म होते ही चहुंओर बधाइयां दी जा रही थी। झुमरीतिलैया के खुदरापट्टी स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर में श्रीराम संकीर्तन मंडल, श्री मनहरण हनुमान कुटिया में बजरंग कीर्तन मंडली, स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिर में वीर हनुमान मंडल, अड्डी बंगला रोड स्थित श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। वहीं श्याम बाबा पथ स्थित केदारनाथ रामगोपाल मंदिर, श्री श्याम मंदिर, रांची-पटना रोड स्थित गायत्री मंदिर, गौरीशंकर मुहल्ला स्थित शिव मंदिर, असनाबाद स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर, कोडरमा रेलवे स्टेशन स्थित श्री हनुमान मंदिर, सीएच स्कूल रोड स्थित श्रीराम मंदिर में श्री ओम संकीर्तन मंडल के कई गायकों ने भजन प्रस्तुत किया।

मौके पर शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव, जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता मंदिर पहुंची। मौके पर मंडल के अध्यक्ष डॉ. बीएनपी वर्णवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। वहीं जन्माष्टमी को लेकर निर्जला उपवास रखे व्रतधारियों ने रात्रि 12 बजे के बाद पूजा-अर्चना के उपरांत व्रत को तोड़ा। वहीं शहर के विभिन्न इलाकों में आयोजित भजन संध्या कार्यक्रमों में कई बच्चे राधा-कृष्ण की भूमिका में नजर आये। रात्रि में मंदिरों में जन्मोत्सव के बाद भक्तों के बीच धनिया का पंजरी, माखन, मिश्री के अलावा छप्पन भोग का प्रसाद वितरण किया गया।

ओम शिवशक्ति महिला मंडल ने मनाया छठा वार्षिकोत्सव

शहर के सीएच स्कूल रोड स्थित राम मंदिर के समीप ओम शिवशक्ति महिला समिति ने पांचवां वार्षिकोत्सव सह जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम में विभिनन देवी-देवताओं का दरबार सजाया गया। वहीं भजन गायक सरिता सिन्हा, चंद्रलता वर्णवाल, पूनम सेठ ने यशोमती मैया से बोले नंदलाला, राधा क्यों गोरी..श्याम दिवानों ने श्याम के प्यार में ऐसी महफिल सजाई.. भजन प्रस्तुत किया, जिसपर श्रद्धालु झूमते रहे। छोटी-छोटी गइया, छोटे-छोटे ग्वाल..

झुमरीतिलैया: शहर के झंडा चौक गली स्थित महेश दारूका के आवास पर शनिवार की संध्या इनरव्हील क्लब के द्वारा जन्माष्टमी पर्व को लेकर झूलनोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भगवान कृष्ण के झूले के समीप चंद्रयान की सजावट की गई थी जो आकर्षण का केंद्र था। कार्यक्रम में उपस्थित महिला-पुरुष भी हरे वस्त्रों में शामिल हुए। इस अवसर पर लड्डू गोपाल का झूला झुलाया गया। रंगोली के माध्यम से श्री कृष्ण का गोकुल नगरी का स्वरूप दिया गया। यहां ग्वाल व गोपियां क्रीड़ा करते नजर आये। भजन संध्या में उपस्थित इनरव्हील की सदस्य एवं बालिकाओं ने एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत की। अनवी वैध ने छोटी-छोटी गइया, छोटे-छोटे ग्वाल.., लावन्या दारूका ने अच्युतम केशवम कृष्ण दामोदरं.. भजन प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया।

chat bot
आपका साथी