ओवरलोड ट्रकों से परिचालन से जर्जर हुई डोमचांच-सतगावां रोड

डोमचांच इलाके से हाइवा व अन्य 12-14 चक्का ट्रकों के परिचालन से

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:15 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:15 PM (IST)
ओवरलोड ट्रकों से परिचालन से जर्जर हुई डोमचांच-सतगावां रोड
ओवरलोड ट्रकों से परिचालन से जर्जर हुई डोमचांच-सतगावां रोड

शंकर देव, सतगांवा कोडरमा : डोमचांच इलाके से हाइवा व अन्य 12-14 चक्का ट्रकों के परिचालन से ग्रामीण सड़कों की दुर्दशा हो रही है। कोडरमा के बागीटांड़ में ओवरलोड ट्रकों की जांच व माइनिग चालान की जांच के लिए लगाए गए चेकनाका से बचने के लिए ट्रक चालकों ने डोमचांच, ढाब, सतगांवा होते हुए बिहार की सीमा में घुसने का वैकल्पिक मार्ग तलाश लिया है। वैसे तो यह सड़क ग्रामीण क्षेत्र में चलनेवाले चार पहिया वाहनों के परिचालन को ध्यान में रखकर किया गया है। लेकिन इस सड़क पर 40-50 टन माल लादकर ट्रकों के निर्बाध परिचालन

ने कुछ ही दिनों में सड़क की सूरत बिगाड़ दी है। सड़क पर जगह-जगह धंसान हो गया है। पहले से ही सड़क की हालत अच्छी नहीं थी। अब भारी वाहनों के परिचालन से रही-सही कसर पूरी कर दी है। सड़क की हालत पूरी तरह जर्जर हो गई है। रात के वक्त कई बार जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। पीडब्ल्यूडी विभाग की इस सड़क की कई बार निविदा के मध्यम से मरम्मत की गई है। लेकिन मरम्मत में भी विभाग संवेदक व विभाग की मिलीभगत से कार्य में काफी अनियिमिता बरती जाती है। लिहाजा सड़क की गुणवत्ता वैसे ही निम्न स्तर की होती है। ऊपर से क्षमता से अधिक भारी वाहनों के परिचालन से सड़क पर दोहरा प्रभाव पड़ रहा है। एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 150 से अधिक स्टोन चिप्स लदे ट्रक इस मार्ग से होकर गुजरते हैं। राजद के प्रदेश सचिव सुनील यादव, झामुमो नेता रविन्द्र शांडिल्य व ब्यूटी कुमारी कई बार इस मामले को लेकर आवाज उठा चुकी हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं है। स्थानीय ग्रामीणों ने इस सड़क से भारी वाहनों के परिचालन पर अविलंब रोक लगाने और सड़क की मरम्मत की मांग की है।

मांग करने वाले में सुखदेव यादव, रामरतन पांडेय, त्रिभुवन पांडेय, रामनंदन सिंह, इंद्रदेव यादव, भगीरथ पांडेय, विनोद यादव,मनोज भगत, अशोकसिंह, गनेश राय, गुलाम रसूल, बबलू सिंह दिपेश यादव, दूर्गा राय, महेंद्र राजवंशी, सुनील राजवंशी, सुशीला देवी, कंचन देवी, पिटू कुमार, नेहा देवी, चंचला देवी, कंचन देवी, प्रियंका देवी आदि का नाम शामिल हैं। लोगों का कहना है कि यदि अविलंब भारी वाहनों का परिचालन रोकने की दिशा में कार्रवाई नहीं की गई तो कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। उल्लेखनीय होगा कि कुछ दिन पूर्व ही यहां एक ओवरलोड हाइवा ट्रक सड़क पर पलट गई थी। स्थानीय लोगों ने इस सड़क पर भारी वाहनों के परिचालन के खिलाफ आंदोलन की धमकी दी है।

chat bot
आपका साथी