तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने वालों पर करें कार्रवाई

संवाद सहयोगी कोडरमा जिले में तंबाकू नियंत्रण के लिए व्यापक अभियान चलाए जाएंगे। समाहरणालय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 08:19 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 08:19 PM (IST)
तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने वालों पर करें कार्रवाई
तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने वालों पर करें कार्रवाई

संवाद सहयोगी, कोडरमा: जिले में तंबाकू नियंत्रण के लिए व्यापक अभियान चलाए जाएंगे। समाहरणालय सभागार में उपायुक्त रमेश घोलप ने अधिकारियों के साथ बैठक कर तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने वालों के विरुद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई का निर्देश दिया है।

बैठक में जिला स्वास्थ्य समिति (तंबाकू नियंत्रण इकाई) ने तंबाकू नियंत्रण के दिशा में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। डीसी ने अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार के नेतृत्व में नियमित अभियान चलाने तथा प्रतिदिन की स्थिति से अवगत कराने को कहा। साथ ही स्कूलों, आंगनबाड़ी केद्रों, पंचायत भवनों, प्रखंड कार्यालय, सदर अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों- उपकेंद्रों सहित अन्य सार्वजनिक जगहों पर तंबाकू उत्पादों की बिक्री व सेवन पर त्वरित कार्रवाई करने तथा प्रचार-प्रसार के लिए बैनर लगाने को कहा। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार, डीएसपी संजीव कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी.प्रसाद, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी सह कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ रमण, जिला परिवहन पदाधिकारी भगीरथ प्रसाद आदि मौजूद थे। बाहर से आने वालों की करवाएं कोविड जांच

डीसी ने कोविड को लेकर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सतर्कता बरतने तथा दूसरे राज्यों से आने वालों का सूची तैयार करने एवं कोविड जांच करवाने को कहा। ग्राम व पंचायत स्तर पर सेविका, सहिया, एएनएम, प्रोएक्टिव सर्विलांस टीम को जिम्मेवारी दी गई। डीसी ने कहा कि कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण अधिक देखने को मिल रहा है। ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अधिक से अधिक लोगों का ट्रूनेट व आरटीपीसीआर का सैंपल कलेक्शन करने की बात कही। :::::::::एक्शन प्लान के तहत करवायें टीकाकरण::::::

उपायुक्त ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का समीक्षा करते हुए पंचायत स्तर पर एक्सन प्लान के तहत करने का निर्देश दिया है। डीसी ने कहा कि 60 से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन के अलावा 45 वर्ष से 59 वर्ष के उम्र वाले वैसे बीमार लोगों का भी टीकाकरण करें, जो ह²य रोग, कैंसर, किडनी लीवर, 10 वर्ष से अधिक मधुमेह बीमारी से ग्रासित, एड्स, कैंसर, सिरोसिश, अस्थमा, लिम्फोमा जैसी बीमारियों से ग्रासित हो या दिव्यांग हो। सिविल सर्जन को टीकाकरण प्रक्रिया को लगातार मॉनिटारिग करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी