जिले का हो रहा है चहुंमुखी विकास : मंत्री

70वां गणतंत्र दिवस जिले में धुमधाम से मनाई गई। इस दौरान चहुंओर उत्साह रहा। जिले का मुख्य सामारोह कोडरमा के बागीटांड़ स्टेडियम में हुआ, जहां शिक्षा मंत्री डा. नीरा यादव ने झण्डोतोलन किया। इसके पूर्व मंत्री ने भव्य परेड की सलामी ली। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि स्वच्छ प्रशासन व जनसहयोग के कारण जिला विकास की ओर अग्रसर है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jan 2019 07:54 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 07:54 PM (IST)
जिले का हो रहा है चहुंमुखी विकास : मंत्री
जिले का हो रहा है चहुंमुखी विकास : मंत्री

कोडरमा: 70वां गणतंत्र दिवस जिलेभर में धूमधाम से मना। इस दौरान चहुंओर उत्साह रहा। जिले का मुख्य समारोह कोडरमा के बागीटांड़ स्टेडियम में हुआ, जहां शिक्षा मंत्री डा. नीरा यादव ने झण्डोतोलन किया। इसके पूर्व मंत्री ने भव्य परेड की सलामी ली। मौके पर जिलेवासियों के नाम अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि स्वच्छ प्रशासन व जनसहयोग के से जिले में विकास की धारा अविरल बह रही है। सरकार की प्राथमिकता गरीबी उन्मुलन की है। लिहाजा गरीबों के उत्थान के लिए सतत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर व्यापक कार्यक्रम चलाये जा रहे है। राज्य के सभी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। जबकि जिले के 6 मॉडल स्कूलों में स्मार्ट क्लास विकसित की जा रही है। पारा शिक्षकों की मानदेय में बढ़ोतरी करते हुए स्थायीकरण के लिए नियमावली बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज जिला के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को चुनौती के रूप में लिया गया है। सभी नागरिकों का दायित्व है कि इस अभियान का हिस्सा बनकर बेटियों को सुरक्षित करें। जिले की बेटियां अब हर क्षेत्र में परचम लहरा रही है। सरकार स्तर से 20 विद्यालयों में छात्राओं को आत्म सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान भारत गरीबों के लिए वरदान है। जिले में 16 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है, जहां गरीब मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। आने वाले समय में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोडरमा के लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। करमा मेडिकल कॉलेज का सपना जल्द धरातल पर दिखेगा। मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना से भी गरीबों को बेहतर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विद्युत व पेयजल सुविधा बहाल में भी बेहतर कार्य हो रहे हैं। आने वाले कुछ समय में लोगों की ऐसी समस्याओं से पूरी तरह निजात मिलेगा। विद्युत के सु²ढ़ीकरण के लिए 11 सब स्टेशन व दो पावर ग्रिड की स्वीकृति मिली है। वहीं बाद में मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीद जवानों के आश्रितों को पुष्प गुच्छ एवं शॉल देकर सम्मानित किया। साथ ही समाहरणालय में डीसी भुवनेश प्रताप ¨सह, एसपी कार्यालय में एसपी एम तमिल वाणन, जिला परिषद में जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, नगर पंचायत में अध्यक्ष कांति देवी ने झंडात्तोलन किया। जबकि पुलिस लाईन में एसपी ने झंडात्तोलन किया। :::::::::समाज कल्याण की झांकी को मिला प्रथम पुरस्कार::::::::::

झंडारोहण कार्यक्रम के बाद विभिन्न विभागों के द्वारा झांकी की प्रस्तुति की गई, जिसमें बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ थीम पर आधारित समाज कल्याण के झांकी को प्रथम पुरस्कार, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को द्वितीय एवं स्वास्थ्य विभाग को तृतीय पुरस्कार दिया गया। वहीं परेड में जिला पुलिस बल प्रथम प्लाटुन एवं सैनिक स्कूल तिलैया की आर्मी ¨वग को संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार, पुलिस बल का द्वितीय प्लाटुन एवं सैनिक स्कूल तिलैया की नेवी ¨वग को संयुक्त रूप से द्वितीय पुरस्कार एवं ग्रिजली विद्यालय तिलैया डैम को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी