होली में घर जाने वाले यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, अभी से लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटें फुल; कई में 'नोरूम'

होली में घर जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ने वाली है। बिहार झारखंड और बंगाल जाने वाली लगभग सारी ट्रेनों में सीटें फुल है। गुजरात राजस्थान से बिहार झारखंड और बंगाल लौटने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेन और ट्रेंनों में अतिरिक्त कोच जोड़े जाने की तैयारी रेलवे की ओर से चल रही है।

By Anup Kumar Sinha Edited By: Shashank Shekhar Publish:Wed, 28 Feb 2024 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 28 Feb 2024 05:46 PM (IST)
होली में घर जाने वाले यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, अभी से लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटें फुल; कई में 'नोरूम'
होली में घर जाने वाले यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, अभी से लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटें फुल;

HighLights

  • मुंबई मेल में वेटिंग, खाटू धाम जाने वाली ट्रेनों में भी सीटें फुल
  • स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार किया जा सकता- रेल अधिकारी

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया। मार्च महीने में होली है। इसे लेकर लंबी दूरी की ट्रेनों में अभी से कंफर्म सीट मिलना मुश्किल हो गया है। मुंबई मेल में 20 मार्च के पहले से लंबी वेटिंग है। कालका से हावड़ा लौटने वाली नेताजी एक्सप्रेस में नोरूम हो गया है यानी होली से पहले इस ट्रेन में टिकट बुक भी नहीं होंगे।

यही हाल गुजरात, राजस्थान से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल लौटने वाली ट्रेनों का है। त्योहारी सीजन में भीड़ और बढ़ेगी। यात्रियों की भीड़ बढ़ने से त्योहार स्पेशल ट्रेन और अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार किया जा सकता- रेल अधिकारी

रेल अधिकारियों का कहना है कि भीड़ की क्लोज मॉनिटरिंग की जाएगी। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त कोच जुड़ेंगे। प्रतीक्षा सूची लंबी होने पर स्पेशल ट्रेन पर भी विचार किया जा सकता है।

हालांकि, इसके लिए मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। बताते चले कि 20 मार्च को एकादशी है और इसके दो दिन पूर्व 18 मार्च कोडरमा के रास्ते होकर चलने वाली राजस्थान की अजमेर सियालदाह हावडा जोधपुर एक्स्प्रेस के अलावा सियालदाह बिकानेर दुरंतो एक्स्प्रेस में टिकट कंन्फर्म नहीं है।

काफी संख्या में लोग खाटु धाम राजस्थान के लिए जाते है। ओर ऐसे में ट्रेनों में टिकट नहीं मिलने से श्रद्धालु भक्तों के लिए अब तत्काल ही एक सहारा है।

कोडरमा के रास्ते यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में बुकिंग तेज

होली से पहले कोडरमा से यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनें की बुकिंग काफी तेजी से हो रही हैं। गंगा-दामोदर एक्सप्रेस, गंगा-सतलज एक्सप्रेस, रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस, हटिया पटना रांची पटना वंदे भारत में भी सीटें काफी तेजी से बुकिंग हो रही है।

वहीं, कोडरमा के रास्ते होकर चलने वाली गिरिडीह-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी बुकिंग तेज है। होली में गांव आने वाले लोग तीन माह पहले ही टिकट बुक करा लिए ताकि होली में परिवार के साथ मना सकें। वहीं, मार्च माह में ही महाशिवरात्रि सहित अन्य पर्व त्योहारों केा लेकर भी ट्रेनों में बुकिंग अधिक है।

ये भी पढ़ें-

झारखंड में सैकड़ों किसानों की पेमेंट अटकी, बढ़ी पेरशानी; यहां जानें क्या है वजह

Hemant Soren: हेमंत सोरेन को एक और बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने इस मामले में खारिज की याचिका

chat bot
आपका साथी