रेलकर्मियों को योग के लिए नौ दिनों का स्पेशल सीएल

झुमरीतिलैया : देश के किसी भी हिस्से में आयोजित योग शिविर में शामिल होने के लिए रेलवे अपने कर्मचारिय

By Edited By: Publish:Thu, 11 Feb 2016 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2016 11:19 PM (IST)
रेलकर्मियों को योग के लिए नौ दिनों का स्पेशल सीएल

झुमरीतिलैया : देश के किसी भी हिस्से में आयोजित योग शिविर में शामिल होने के लिए रेलवे अपने कर्मचारियों को नौ दिनों की छुट्टी देगी और स्पेशल पास भी। इसके साथ ही शिविर का खर्च भी वहन करेगी। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सभी जोन मुख्यालय को पत्र भेजा है। जोन मुख्यालय के पत्र प्राप्त होने के बाद धनबाद रेल मंडल ने भी इसे लागू कर दिया है। इन छुट्टियों को स्पेशल कैजुअल लीव नाम दिया गया है। रेलवे का मानना है कि योग और ध्यान से कर्मियों में काम करने की क्षमता और एकाग्रता बढ़ेगी। थकान दूर होगी और कर्मचारी तरोताजा महसूस करेंगे। इस स्पेशल छुट्टियों के लिए संबंधित कंट्रो¨लग ऑफिसर की ओर से स्पेशल पास जारी किया जाएगा जो साल में एक यात्रा के लिए वैध होगा।

योगाभ्यास की व्यवस्था

झुमरीतिलैया: कर्मचारियों को स्वस्थ रखने के लिए योगाभ्यास की भी व्यवस्था की गई है। वर्तमान में धनबाद एवं गोमो जंक्शन में यह व्यवस्था की गई है। ट्रे¨नग व र¨नग रूम में योग की कक्षाएं होती है। इसके लिए प्रशिक्षित ट्रेनर भी रखे गए हैं। धनबाद रेल मंडल के वरीय जनसंपर्क पदाधिकारी संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि रेलकर्मी देश के किसी भी हिस्से में योग शिविर में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें नौ दिनों के लिए स्पेशल कैजुअल लीव दिए जा रहे हैं।

मिलेगी राहत

झुमरीतिलैया: पूर्व-मध्य रेलवे कर्मचारी यूनियन गझंडी शाखा के सचिव एमके महाराज ने कहा कि रेलवे का यह फैसला की कर्मचारियों मांग पुरानी थी। इसमें रेलवे बोर्ड की मुहर लगने से काफी राहत मिलेगी। कर्मचारी 24 घंटे कार्य में व्यस्त रहते हैं। योग कार्यक्रम से उन्हें लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी