महिला किसानों ने उपायुक्त को भेंट किया मशरूम

आकांक्षी जिला योजना अंतर्गत खूंटी जिले के चार प्रखंडों में ऑस्टर मशरूम की खेती प्रदान परवर्तित खूंटी-तोरपा स्वयं सहायता समूह एवं एग्री हॉर्टिकल्चर को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड द्वारा कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 06:39 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 06:39 PM (IST)
महिला किसानों ने उपायुक्त को भेंट किया मशरूम
महिला किसानों ने उपायुक्त को भेंट किया मशरूम

खूंटी : आकांक्षी जिला योजना अंतर्गत खूंटी जिले के चार प्रखंडों में ऑस्टर मशरूम की खेती प्रदान परवर्तित खूंटी-तोरपा स्वयं सहायता समूह एवं एग्री हॉर्टिकल्चर को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड द्वारा कराई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत खूंटी, मुरहू, तोरपा एवं अडकी प्रखंड में चार सौ किसानों के साथ ऑस्टर मशरूम की खेती कराई जानी है, जिसमें अब तक तीन सौ महिला किसानों को प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्हें बीज, मशरूम बैग, टांगने के लिए रस्सी व स्प्रयेर आदि दिया गया।

अब दीदियां मशरुम का उत्पादन होने के बाद उसे बाजार में बेंचकर अच्छी आमदनी कर रही हैं। साथ ही मशरूम को अपने भोजन में शामिल कर स्वास्थ्य भी ठीक कर रही हैं। अपनी पहली फसल की खुशी को साझा करने के उद्देश्य से सोमवार को खटंगा गांव की दीदी एलियानी मुंडू एवं मंजूलता मुंडू ने उपायुक्त से मुलाकात कर उन्हें मशरूम भेंट किया। दीदियों ने उन्हें बताया कि हम लोगों को को-ऑपरेटिव के माध्यम से मशरूम उगाने का प्रशिक्षण मिला है। साथ ही बीज भी उपलब्ध कराया गया है। अब हम लोगों का मशरूम उगने लगा है, जिससे हम बहुत खुश हैं। उपायुक्त ने दीदियों द्वारा की जा रही मशरूम की खेती की सराहना की और इसको और बड़े पैमाने पर करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती करने की आवश्यकता है, जिससे आप लोगों की आय में वृद्धि हो सके। अच्छी कमाई होने से आपके जीवन में परिवर्तन होना शुरू हो जाएगा और जीवन स्तर में बदलाव आ जाएगा। इस मौके पर डीपीओ मो. बी. इबरार, एडीएफ निखिल त्रिपाठी, दिव्या शर्मा, प्रदान के विजय वीरू, अभिषेक कुमार एवं को-ऑपरेटिव के सुखेंदु जमादार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी