सड़कों पर बरती गई कड़ाई, चेकनाकों पर हो रही थी पूछताछ

राज्य सरकार द्वारा रविवार से लॉकडाउन के नियमों को और सख्त करने की घोषणा का अनुपालन जिला में शत-प्रतिशत हो इसे लेकर पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:30 PM (IST)
सड़कों पर बरती गई कड़ाई, चेकनाकों पर हो रही थी पूछताछ
सड़कों पर बरती गई कड़ाई, चेकनाकों पर हो रही थी पूछताछ

खूंटी : राज्य सरकार द्वारा रविवार से लॉकडाउन के नियमों को और सख्त करने की घोषणा का अनुपालन जिला में शत-प्रतिशत हो इसे लेकर पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गई है। रविवार को सुबह से ही शहर के विभिन्न चौक-चौराहों में पुलिस सक्रिय नजर आ रही है। सड़क पर चलने वाले हर प्रकार के वाहनों की जांच की जा रही थी। वाहन चालकों से गहनता से पूछताछ की जा रही थी, बिना ई-पास के वाहन सड़क पर ना निकालने की अपील की जा रही है। कहा जा रहा है कि अगर ई-पास के बिना वाहन लेकर घर से बाहर निकलते हैं तो पकड़े जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। साथ ही लोगों से बेवजह घर से बाहर ना निकलने की अपील भी की गई। दूसरी ओर जिला से बाहर आने जाने वालों की जांच के लिए कालामाटी, चुकरू मोड़ तथा अड़की मोड़ में चेक पोस्ट बनाया गया है। इन चेकपोस्टों में दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। जिला के सीमावर्ती क्षेत्र में बनाए गए इन चेकपोस्टों में जिला से बाहर आने जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों की जांच गहनता से की गई। साथ ही शहर में भी लोग बेवजह सड़क पर ना घूमे इसलिए पिपराटोली के समीप भी एक चेक पोस्ट बनाया गया है।

लॉकडाउन के नियम में सख्ती से दैनिक मजदूरों की बड़ी परेशानी

रविवार से लॉकडाउन के नियमों को सख्त करने के सरकारी आदेश के कारण रोज कमाने खाने वाले दैनिक मजदूरों की परेशानी बढ़ गई है। जिला के सीमावर्ती क्षेत्र में बसे फुदी, कालामाटी, डूंगरा, सहित अन्य गांव के मजदूर बड़ी संख्या में दैनिक मजदूरी के लिए रांची जिला के विभिन्न क्षेत्रों में जाते रहे हैं। लॉकडाउन में सरकार ने मजदूरों के हित को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्यों पर कोई रोक नहीं लगाई है लेकिन एक जिला से दूसरे जिला में जाने के लिए ई-पास की अनिवार्यता के कारण दैनिक मजदूरों के समक्ष बड़ी परेशानी उत्पन्न हो गई है। अधिकांश दैनिक मजदूर टेक्नोलॉजी से अनभिज्ञ रहते हैं। साथ ही उनके पास एंड्राइड फोन की भी कमी होती है। ऐसे में ई-पास बनवाना उनके बूते की बात नहीं। इस स्थिति में रांची क्षेत्र में काम करने जाने वाले दैनिक मजदूरों के समक्ष बड़ी परेशानी उत्पन्न हो गई है।

chat bot
आपका साथी