अब मौत का द्वार कहा जाने लगा चुरगी व कुलड़ा मोड़

तोरपा थाना क्षेत्र के चुरगी मोड़ के पास बुधवार की शाम हुई सड़क दुर्घटना में राउरकेला के कोयला कारोबारी उनकी पत्नी एक बेटा व एक बेटी की मृत्यु हो गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 11:14 PM (IST)
अब मौत का द्वार कहा जाने लगा चुरगी व कुलड़ा मोड़
अब मौत का द्वार कहा जाने लगा चुरगी व कुलड़ा मोड़

तोरपा : तोरपा थाना क्षेत्र के चुरगी मोड़ के पास बुधवार की शाम हुई सड़क दुर्घटना में राउरकेला के कोयला कारोबारी, उनकी पत्नी, एक बेटा व एक बेटी की मृत्यु हो गई थी। उक्त सड़क पर चुरगी से कुलड़ा तक अबतक 18 लोगों की जान जा चुकी है। गुरुवार को क्षेत्र के विधायक कोचे मुंडा ने तोरपा के प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी के साथ उक्त स्थल का निरीक्षण किया और विभागीय पदाधिकारी को तत्काल गति अवरोधक लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे बड़े-बड़े बोर्ड लगाकर वाहन चालकों को सावधान करें। उन्होंने मोड़ के पास पेड़ को कटवाने व सड़क बनाने वाली कंपनी के ऊपर कार्रवाई करते हुए सड़क से अलकतरा की चिकनाई को हटाने का निर्देश दिया।

एसएच तीन खूंटी-सिमडेगा मुख्य पथ पर स्थित चुरगी व कुलड़ा मोड़ अब मौत का द्वार कहा जाने लगा है। वाहनों से आवागमन करने वाले अगर उक्त स्थलों पर जरा सी भी असावधानी बरतें तो दुर्घटना निश्चित है। सड़क के उक्त स्थल पर सावधानी बरतें और धीरे जाएं। यहां थोड़ा सी भी चूक बड़ी दुर्घटना को आमंत्रित कर सकती है। वैसे अगर देखा जाए तो सड़क सीधी दिखती है, लेकिन दो वर्ष पूर्व सड़क को शिवालय कंस्ट्रक्शन द्वारा मेंटेनेंस के दौरान गड्ढों को भरने में अधिक मात्रा में अलकतरे का इस्तेमाल किया गया। इसके कारण बारिश के दिनों में सड़क पर अधिक फिसलन हो जाती है। जिससे वाहन चालक अगर ब्रेक लगाना चाहे, तो ब्रेक नहीं लग पाता है और वाहन फिसल कर अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे गड्ढे या किनारे लगे पेड़ से जा टकराते हैं।

उक्त सड़क पर हुई दुर्घटना में जनवरी 2020 से अबतक कुल 18 लोगों की मृत्यु हो चुकी है जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। दर्जनों वाहन क्षतिग्रस्त हुए और लोगों को लाखों का नुकसान हुआ। जानकारी के अनुसार चार जनवरी 2020 को मोटरसाइकिल दुर्घटना में एक की मौत, 18 मार्च को आटो दुर्घटना में एक, 12 अप्रैल को अज्ञात वाहन से एक, 26 अप्रैल को ट्रेलर से एक, 31 जुलाई को स्कूटी से एक, 11 सितंबर को अज्ञात वाहन से एक, 13 अगस्त को अज्ञात वाहन से एक, इस वर्ष 27 फरवरी को बस के धक्के से बाइक सवार दो की मौत, 20 अप्रैल को अज्ञात वाहन से एक, एक मई को आल्टो कार से एक, 10 जून को अज्ञात वाहन से एक और 25 अगस्त 2021 को इनोवा कार से एक ही परिवार के चार की मौत हो चुकी है।

------

अलकतरा के कारण वाहनों के फिसलने की कोई बात नहीं है। सड़क का संवेदक से मरम्मत कराने का कांट्रेक्ट समाप्त हो गया है। अगर कोई परेशानी है, तो उसे दिखवा लेंगे।

ओपी यादव, टेक्निकल अभियंता साज।

chat bot
आपका साथी