खूंटी के लिए 15 और तोरपा के लिए 13 राउंड में होगी मतगणना

खूंटी व तोरपा विधान सभा सीट के लिए हुए मतदान के बाद अब प्रशासन मतगणना की तैयारी में जुट गया है। तमाड़ रोड स्थित एफसीआइ गोदाम में बनाए गए मतगणना केंद्र में 23 दिसंबर को मतों की गिनती होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 06:27 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 06:27 PM (IST)
खूंटी के लिए 15 और तोरपा के लिए 13 राउंड में होगी मतगणना
खूंटी के लिए 15 और तोरपा के लिए 13 राउंड में होगी मतगणना

खूंटी : खूंटी व तोरपा विधान सभा सीट के लिए हुए मतदान के बाद अब प्रशासन मतगणना की तैयारी में जुट गया है। तमाड़ रोड स्थित एफसीआइ गोदाम में बनाए गए मतगणना केंद्र में 23 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी। दोनों विधान सभा सीट की मतगणना के लिए 20-20 टेबुल लगाई जाएंगी। हर टेबुल पर दो-दो मतगणनाकर्मी और एक-एक सुपरवाइजर रहेगा। साथ ही विभिन्न प्रत्याशियों का एक-एक अभिकर्ता भी मौजूद रहेगा। मतगणना के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। खूंटी के लिए 15 राउंड और तोरपा के लिए 13 राउंड गिनती की जाएगी। मतगणना पूरी होने के बाद चुनाव का परिणाम घोषित हो जाएगा। यह जानकारी निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीएम प्रणव कुमार पॉल ने दी।

मतगणना के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी समेत दोनों विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि ईवीएम में पड़े वोटों की गणना से पूर्व पोस्टल बैलट सर्विस वोटर के मतों की गिनती की जाएगी। साथ ही ईटीपीबीएस की काउंटिग होगी, जिसके लिए सुपरवाइजर की नियुक्ति की जाएगी। यह काउंटिग रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना की शुरुआत ईवीएम और वीवीपैट की पर्ची की गिनती से होगी। दोनो विधान सभा क्षेत्र के पांच-पांच ईवीएम में पड़े वोट और वीवीपैट की पर्ची की काउंटिग की जाएगी। ईवीएम और वीवीपैट की पर्ची की गिनती में यदि अंतर पाया गया तो फिर सभी वीवीपैट पर पर्ची की गिनती होगी। एसडीएम ने बताया कि खूंटी व तोरपा विधान सभा क्षेत्र के 549 बूथों की ईवीएम को एफसीआइ गोदाम में बनाए गए व्रजगृह में रखा गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना कार्य में शामिल होने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

----

वज्रगृह में है सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रविवार को वज्रगृह को सील करने के बाद प्रशासन ने उसे सुरक्षा बलों के सुपुर्द कर दिया है। सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ एवं जिला पुलिस को दी गई है। वज्रगृह की सुरक्षा तीन घेरे में की जा रही है। वज्रगृह परिसर के चारों ओर बेरीकेडिग की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था इतनी तगड़ी की गई है कि वहां परिदा भी पर नहीं मार सकता है। परिसर में अनाधिकृत रूप से किसी को प्रवेश करने की इजाजत नहीं है। किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को भी तैनात किया गया है।

chat bot
आपका साथी