ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका का साधन बढ़ाएगी बिरसा हरित ग्राम योजना : उपायुक्त

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस व आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर बुधवार को जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने मुरहू प्रखंड की हांसा पंचायत के हांसा गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी योजना में आम पौधा लगा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:48 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:48 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका का साधन बढ़ाएगी बिरसा हरित ग्राम योजना : उपायुक्त
ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका का साधन बढ़ाएगी बिरसा हरित ग्राम योजना : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, खूंटी : विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस व आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर बुधवार को जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने मुरहू प्रखंड की हांसा पंचायत के हांसा गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी योजना में आम पौधा लगा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 सप्ताह पूर्व 12 मार्च 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने किया है। महोत्सव के तहत 19 जुलाई से एक अगस्त के बीच मनरेगा अंतर्गत पौधारोपण करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त व उप विकास आयुक्त ने पौधारोपण कर ग्रामीणों को योजना से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य किसानों की आजीविका वृद्धि करना है। उपायुक्त ने कहा कि आम बागवानी के साथ-साथ रसदार फलों की खेती पर भी जोर देने की आवश्यकता है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी की अच्छी उपलब्धि रही है। इस वित्तीय वर्ष में इसे और बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए सामूहिक सहभागिता जरूरी है। अधिकाधिक लोगों को इस से जोड़े और उन्हें पौधों के साथ उसमें आने वाले फलों की अहमियत के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सामूहिक सहभागिता से एक बड़े क्षेत्रफल में बागवानी का कार्य आसानी से किया जा सकता है। मौके पर उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत बागवानी के सफल क्रियान्वयन से किसान आत्मनिर्भर बनेंगे।

----

1381 एकड़ में लगाया जाएगा पौधा

बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के साधनों में बढ़ोतरी के लिए व ग्रामिणों को रोजगार मुहैया कराने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-2022 में खूंटी जिले में 1381 एकड़ क्षेत्र में 152768 आम पौधा और 35644 इमारती पौधा लगाया जा रहा है। जिसमें 1953 किसान लाभांवित होंगे। अड़की में120 एकड़, कर्रा में 78.67 एकड़, खूंटी में 356.66 एकड़, मुरहू में 141.5 एकड़, रनिया में 72.5 और तोरपा में 454.67 एकड़ में आम बागवानी की जा रही है। बागवानी योजना के देख-भाल के लिए 326 बागवानी मित्र का चयन किया गया है। जिन्हें एक वित्तीय वर्ष में सौ कार्य दिवस का रोजगार दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी