पेयजल संकट की मार झेलने को खूंटीवासी विवश

खूंटी : भीषण गर्मी ने खूंटी की लाइफ लाइन समझे जाने वाली तजना नदी में जलापूर्ति के लिए बने बियर को प्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 08:17 PM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 08:17 PM (IST)
पेयजल संकट की मार झेलने को खूंटीवासी विवश
पेयजल संकट की मार झेलने को खूंटीवासी विवश

खूंटी : भीषण गर्मी ने खूंटी की लाइफ लाइन समझे जाने वाली तजना नदी में जलापूर्ति के लिए बने बियर को प्रभावित किया है। हालात यह है बियर सिकुड़ सा गया है। उसमें गाद भर गया है। इंटक बेल में बालू जम गया है। वर्षों से बियर की सफाई और जीर्णोद्धार नहीं हुई। इससे बालू जमने से बियर की गहराई कम हो गई। जमा जल की मात्रा कम हो गई। गर्मी में पानी सूख गया। जल संग्रहण और आपूर्ति की मात्रा भी घट गई। अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने ध्यान नहीं दिया। जानकारी होने पर एसडीओ प्रणब कुमार पाल ने बियर का निरीक्षण कर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को गाद निकालने और बियर की सफाई कराने के सख्त निर्देश दिए

-----------

जेसीबी मशीन से सफाई का अभियान विफल

जेसीबी मशीन से सफाई नहीं होने पर पोकलेन से निर्णय हुआ, लेकिन पोकलेन नहीं मिलने से पुन: जेसीबी मशीन से ही सफाई की जा रही है। सफाई कब तक पूर्ण होगी, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। समस्या से मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा भी चिंतित हैं। उन्होंने अधिकारियों को लोगों को हर हाल में पर्याप्त जलापूर्ति कराने के निर्देश दिए हैं। रविवार सुबह नगर भाजपा अध्यक्ष सुरेश जायसवाल के नेतृत्व में भाजपा नेताओं स्थिति का जायजा लिया। साथ ही नगर पंचायत अधिकारियों को मंत्री जी के भावना से भी अवगत करा दिया। सफाई नहीं होने यदि बारिश हो गई तो सफाई मुश्किल होगी। भाजपा नेताओं ने एसडीओ से काम में तेजी लाने की मांग की है। एसडीओ ने भी इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं होने की बात कही है।

-------

पानी की मांग बढ़ी

लगन में तेजी व रमजान शुरू हो जाने से लोगों में पानी की मांग बढ़ गई है। पेयजलापूर्ति टैंकर के माध्यम से की जा रही है। कर्रा रोड में रोजा रखने वालों की संख्या सर्वाधिक है। यहां पानी की किल्लत ज्यादा है। सबसे बड़ी समस्या लो वोल्टेज है। इसके कारण पंप से भी पानी नहीं मिल पा रहा है। लोगों इसके लिए ऊर्जा निगम को कोस रहे हैं।

------------

समस्या के समाधान में लगा है नगर पंचायत

नगर पंचायत प्रशासन समस्या के समाधान को लेकर खराब हैंडपंपों की मरम्मत करा रहा है। डीप बो¨रग से टैंकर में पानी भरकर जल वितरण करा रहा है। फिलहाल जलशोघन केंद्र से एक शाम ही पानी की आपूर्ति हो रही है।

chat bot
आपका साथी