काम के अनुरूप हो वेतन निर्धारण

जामताड़ा : मंगलवार को झारखंड राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ की जिला कमेटी ने समाहरणालय के समक्ष व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 May 2018 08:06 AM (IST) Updated:Wed, 16 May 2018 08:06 AM (IST)
काम के अनुरूप हो वेतन निर्धारण
काम के अनुरूप हो वेतन निर्धारण

जामताड़ा : मंगलवार को झारखंड राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ की जिला कमेटी ने समाहरणालय के समक्ष विभिन्न मांगों के समर्थन में धरना प्रदर्शन किया। इससे पूर्व सेविका-सहायिका अग्निशमन कार्यालय के समीप मैदान से रैली निकालकर समाहरणालय स्थित धरना स्थल मैदान पहुंची। संघ के जिला संयोजक लखन मंडल ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के अतिरिक्त मानदेय की वृद्धि की मांग जायज है। सरकार काम के अनुरूप वेतन का लाभ दें।

कहा कि सरकार सेविका व सहायिका के साथ सौतेला व्यवहार कर रहीं है। आंगनबाड़ी कर्मियों को काम के अनुरूप वेतन नहीं मिल रहा है। सरकार को आंगनबाड़ी कर्मी के हित में विचार करना चाहिए। आगे कहा वर्तमान समय में सेविका-सहायिका से केंद्र संचालन के साथ-साथ कई प्रकार के विभागीय सर्वेक्षण व मतदाता सूची का कार्य लिया जा रहा है। उन्होंने सेविका सहायिका को यात्रा भत्ता देने की मांग की।

चंडीदास पूरी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से सभी सेविका एवं सहायिका को लाभ मिल सकता है। क्योंकि इन सभी का वार्षिक मानदेय 12 हजार रुपये से कम है। सेविकाओं को महिला पर्यवेक्षक के बराबर मानदेय निर्धारित होना चाहिए। धरना के बाद उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद को सात सूत्री मांग पत्र सौंपा गया। सेविका रतना पाल, आशा कुमारी, प्रभा देवी, बुलबुल, साधना देवी, जीतेंद्र नाथ, कुंदन रॉय ने संबोधित कर आंगनबाडी कर्मियों की मांग पर सकारात्मक पहल करने पर बल दिया। शिल्पा गोस्वामी, चंदना ¨सह, अनिता महतो, रेणुका देवी, मीरा मंडल, बोसोनी टुडू, ¨चता देवी, वेबी देवी, रमनी मरांडी सहित अन्य मौजूद थीं।

-क्या है मांगें :

सभी सेविका-सहायिकाओं को मानदेय का भुगतान प्रत्येक माह किया जाए, सभी केंद्रों का पोषाहार राशि प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में आवंटित किया जाए, मृत सेविका-सहायिका के परिवार को अनुकंपा के आधार पर बहाली का प्रावधान लागू हो, ग्रीष्म अवकाश मिले, सभी केंद्रो में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने की मांग की गई।

chat bot
आपका साथी