राष्ट्रभाष हिदी की समृद्धि को सोच में उड़ान भरें

हिदी हमारी राष्ट्रभाषा है और राष्ट्रभाषा का उद्देश्य संपूर्ण देश को एक सूत्र में बांधने का प्रयास है। हिदी दिवस पर यही मूल्यांकन करने का अवसर है कि संविधान ने हिदी को ऊंचाई देने का जो संकल्प लिया है उस पर समाज परिवार या राज्य ने कितना प्रयास किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 06:44 PM (IST)
राष्ट्रभाष हिदी की समृद्धि को सोच में उड़ान भरें
राष्ट्रभाष हिदी की समृद्धि को सोच में उड़ान भरें

जागरण संवाददाता, जामताड़ा: हिदी हमारी राष्ट्रभाषा है और राष्ट्रभाषा का उद्देश्य संपूर्ण देश को एक सूत्र में बांधने का प्रयास है। हिदी दिवस पर यही मूल्यांकन करने का अवसर है कि संविधान ने हिदी को ऊंचाई देने का जो संकल्प लिया है, उस पर समाज, परिवार या राज्य ने कितना प्रयास किया। सोमवार को स्थानीय दुलाडीह नगर भवन में झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन की ओर से आयोजित हिदी दिवस समारोह में उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि हिंदी दिवस के अवसर पर भाषा के प्रचार-प्रसार व समृद्धि के लिए सबको बढ़-चढ़ कर आगे आना चाहिए और एक नई ऊर्जा व संकल्प के साथ संविधान की भावना के अनुकूल कार्य भी होना चाहिए।

इससे पूर्व डीसी व नवपदस्थापित एसपी दीपक कुमार सिन्हा, जामताड़ा महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो. महेंद्र प्रसाद सिंह व वरिष्ठ पत्रकार महेंद्र चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरुआत की। डीसी ने कहा कि आज सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में भी हिदी भाषा के माध्यम से कामकाज किया जा रहा है, लेकिन देश ने हिदी भाषा से जिस ऊंचाई की अपेक्षा की, उस पर खरा नहीं उतर सकें है। इस ऊंचाई को प्राप्त करने की दिशा में सभी वर्ग को हिदी भाषा के सम्मान को आत्मसम्मान की भांति आत्मसात करना होगा, तभी अपेक्षित ऊंचाई प्राप्त करना संभव है।

उपायुक्त ने समारोह में मौजूद पत्रकारों को आत्मसम्मान व रोजगार का माध्यम हिदी भाषा होने के कारण उनसे हिदी की प्रतिष्ठा और बढ़ाने की अपील की।

एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने कहा कि देश के महापुरुषों ने हिदी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा देने के बाद जिस ऊंचाई की परिकल्पना की थी, वहां आज भी देश नहीं पहुंच सका है। उन्होंने समाज के सभी वर्ग से उक्त परिकल्पना को साकार करने के लिए सतत प्रयास करने की जरूरत बताई। कहा कि हिदी न केवल हमारी राष्ट्रभाषा है, बल्कि यह हमारी संस्कृति भी है और अपनी संस्कृति को सम्मान देने के लिए सोच में उड़ान भरना होगा।

किया गया सम्मानित: प्रो. महेंद्र प्रसाद सिंह, महेंद्र चौधरी, राजकिशोर सिंह आदि ने भी हिदी भाषा की उन्नति व प्रचार-प्रसार के कार्यान्वयन पर जोर दिया। मौके पर उपायुक्त व एसपी ने हिदी भाषा के कवि नरेश वर्मन, राघवेंद्र सिंह, नारायण पोद्दार, काल कवि धनेश्वर सिंह, कुंदन सिन्हा, ताहिर शौकत, अरुण कुमार वर्मा आदि को सम्मानित करते हुए हिदी के प्रचार-प्रसार पर और जोर देने की अपील की।

chat bot
आपका साथी