बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त, कई घर गिरे

जामताड़ा जिले में गुरुवार की देर रात से तेज हवा के साथ मूसलधार बारिश हो रही है। शुक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:50 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:50 PM (IST)
बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त, कई घर गिरे
बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त, कई घर गिरे

जामताड़ा : जिले में गुरुवार की देर रात से तेज हवा के साथ मूसलधार बारिश हो रही है। शुक्रवार सुबह से शाम तक मूसलधार बारिश होती रही। बारिश से जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र पानी-पानी हो गया है। बराकर व अजय नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। जिला मुख्यालय शहर की अधिकांश सड़कें व मोहल्ला का आवासीय परिसर जलमग्न हो गया है। सड़कें पानी से डूब गई हैं। वाहनों के आवागमन में परेशानी हो रही है। तेज हवा के साथ लगातार मूसलधार बारिश का परिणाम है कि जामताड़ा शहर के नामूपाड़ा मोहल्ले में वर्षो पुराना बरगद का पेड़ गिर गया। बरगद पेड़ गिरने से कई बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हुए। मोहल्ले में बिजली व्यवस्था ठप हो गई है। कोर्ट रोड में पेड गिरने से कई घंटे तक आवागमन ठप रहा। बाद में रास्ता साफकरने पर यातायात शुरू हो पाया। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कई गरीबों का आशियाना भी उजड़ गया। बारिश का पानी लोगों के घरों तक घुस जाने से लोग परेशान हैं। कोई घर से पानी निकालने में व्यस्त दिखे तो कोई घर बचाने में लगे रहे। वहीं बुधुडीह गांव के साधनी मंडल, पाकडीह गांव के लक्ष्मण भंडारी सहित अन्य कई गांवों में कई लोगों का मकान क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे उन्हें सिर छुपाना मुश्किल हो गया है। पीड़ित परिवारों ने जिला प्रशासन से अविलंब मकानों का मरम्मत कराने की मांग की है।

-- लगातार हो रही बारिश से कई इलाके जलमग्न : लगातार हो रही बारिश से शहर के सड़कों पर जगह-जगह जलजमाव से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है। लोगों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की कच्ची सड़कें दलदल में बदल गई है। बारिश में लोग घर से नहीं निकल पा रहे हैं। जरूरी काम के लिए निकल भी रहे हैं तो उन्हें सड़कों पर चलना दूभर हो रहा है। शहर में स्टेशन रोड, दुमका रोड, थाना रोड, राजबाड़ी रोड, समाहरणालय रोड समेत कई अन्य मार्ग जलमग्न हैं।

-- रेलवे ओवरब्रिज निर्माण को लेकर बनी सड़क का बुरा हाल : जामताड़ा से मिहिजाम जानेवाले एन एच -419 सड़क पर रेलवे की ओर से करोड़ों की लागत से ओवरब्रिज निर्माण कार्य वर्षो से चल रहा है। इसको लेकर वाहनों के आने-जाने के लिए फिलहाल सड़क तो बनाई गई है, पर वह कच्ची सड़क दलदल में बदल गई है। शुक्रवार को वाहनों का गुजरना तक मुश्किल हो गया।

-- बारिश से बाजारों में सन्नाटा : दो दिनों से हो रही लगातार बारिश से बाजार आने-जाने वाले लोग काफी प्रभावित हुए। इसके साथ ही दुकानदार भी अपना दुकान नहीं खोल पाए। पूरे शहर में सन्नाटा पसरा हुआ है। हालांकि इक्का-दुक्का लोग ही बाजार में दिखे। वहीं कुछ जगह चाय की चुस्की लेने के लिए लोग घर से बाहर निकले थे।

बारिश धान के लिए संजीवनी : बारिश से किसानों को लाभ पहुंचा है। किसानों को खेतों में धान की रोपाई कर रहे हैं। जिनके खेत में धान की रोपाई हफ्ते पूर्व हो चुकी है या जिन के खेत में रोपाई चल रही है, उन किसानों के लिए बारिश संजीवनी साबित हो रही है। बारिश नहीं होने पर भी अब लोगों को लगभग हफ्ते तक फसलों की सिचाई नहीं करनी पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी