चलंत चिकित्सा वाहन सुदूर इलाकों व हाट-बाजार में चिकित्सा सेवा देगा

जामताड़ा सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों को गांवस्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सभी प्रखंड में सभी प्रकार के सुविधायुक्त चलंत चिकित्सा वाहन चलाया जा रहा है। चलंत चिकित्सा वाहन चलाने में सरकार का लाखों रुपये प्रतिमाह खर्च हो रहा है। ऐसे में चलंत चिकित्सा वाहन का शिविर साप्ताहिक हाट प्रमुख चौक-चौराहा में लगवाएं। यह निर्देश सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का ने मंगलवार को अपने सभागार में संपन्न समीक्षा बैठक में चलंत चिकित्सा वाहन के समन्वयक को दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 07:32 PM (IST)
चलंत चिकित्सा वाहन सुदूर इलाकों व हाट-बाजार में चिकित्सा सेवा देगा
चलंत चिकित्सा वाहन सुदूर इलाकों व हाट-बाजार में चिकित्सा सेवा देगा

जामताड़ा : सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों को गांवस्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सभी प्रखंड में सभी प्रकार के सुविधायुक्त चलंत चिकित्सा वाहन चलाया जा रहा है। चलंत चिकित्सा वाहन चलाने में सरकार का लाखों रुपये प्रतिमाह खर्च हो रहा है। ऐसे में चलंत चिकित्सा वाहन का शिविर साप्ताहिक हाट, प्रमुख चौक-चौराहा में लगवाएं। यह निर्देश सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का ने मंगलवार को अपने सभागार में संपन्न समीक्षा बैठक में चलंत चिकित्सा वाहन के समन्वयक को दिया।

मौके पर स्वास्थ्य विभाग कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा प्रखंड वार की गई। समीक्षा के उपरांत चिकित्सा पदाधिकारी व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की विभाग द्वारा निर्गत लक्ष्य समय पर प्राप्ति करें अन्यथा कार्रवाई भुगतने को तैयार रहें। मौके पर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वास्थ्य केंद्र व उपकेंद्रों से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने पर विचार किया गया। बैठक में संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, मातृ-शिशु मृत्यु प्रतिवेदन, परिवार नियोजन समेत राज्य व राष्ट्रीय स्तरीय स्वास्थ्य कार्यक्रम का प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा की गई। वहीं सहिया द्वारा बांटे जा रहे सामग्री एएनएम को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान कोरोना वायरस से बचाव को हर गांव में जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आरबीएसके के चिकित्सक कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में बच्चों को जानकारी देंगे। मौके पर एसीएमओ डॉ. एसके मिश्र, डॉ. एसके किस्कू, डीपीएम संगीता लुसी बाला एक्का, डीपीसी विपिन कुमार, डीडीएम राजीव रंजन सिन्हा, पंकज मंडल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी