मलेरिया से संबंधित दवा सभी प्रखंडों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध

जामताड़ा राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत मलेरिया के प्रचार-प्रसार व उपचार को लेकर मंगलवार को सीएस सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कर स्वास्थ्य कर्मियों व प्रेरकों को प्रशिक्षण दिया गया। मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. सीके साही व सदर अस्पताल अधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर आजाद ने स्वास्थ्य कर्मियों को मलेरिया के लक्षण मरीजों की पहचान व उपचार विधि की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Dec 2019 07:18 PM (IST) Updated:Tue, 24 Dec 2019 07:18 PM (IST)
मलेरिया से संबंधित दवा सभी प्रखंडों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध
मलेरिया से संबंधित दवा सभी प्रखंडों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध

जामताड़ा : राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत मलेरिया के प्रचार-प्रसार व उपचार को लेकर मंगलवार को सीएस सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कर स्वास्थ्य कर्मियों व प्रेरकों को प्रशिक्षण दिया गया। मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. सीके साही व सदर अस्पताल अधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर आजाद ने स्वास्थ्य कर्मियों को मलेरिया के लक्षण, मरीजों की पहचान व उपचार विधि की जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान जिले के सभी प्रखंडों से आए एसटीटी, एमटीएस, बीटीटी सहिया साथी को मच्छरों से होनेवाले बीमारियों से बचाव और रोकथाम के उपायों की जानकारी दी गई।

मलेरिया कार्यो की गुणवत्ता में सुधार क्षेत्र में कार्यरत सहिया ने रक्त पट्ट संग्रह में सुधार के लिए प्रशिक्षण दिया। मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी ने कहा कि मलेरिया जानलेवा बीमारी है। जागरूकता के जरिए ही मलेरिया का बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा की विभाग मलेरिया की रोकथाम को लेकर गंभीर है। कर्मी अपने पोषक क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करें। साथ ही संभावित मरीज की जांच व उपचार समय पर हो इसके प्रति सक्रियता दिखाएं। कहा कि मलेरिया रक्त पट्ट संग्रह कार्य में गति लाने की आवश्यकता है। कर्मियों के प्रयास से ही रक्त पट्ट संग्रह कार्य में इजाफा होगा। कहा कि मलेरिया से संबंधित दवा भी सभी प्रखंडों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। मौके पर जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. अजीत कुमार दूबे, मलेरिया निरीक्षक रीना कुमारी, एमटीएस रतनेश कुमार, एफएलए सुरेश कुमार समेत एमपीडब्ल्यू, बीटीटी प्रशिक्षण में मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी