Loan App Fraud: 'क्रेडिट-बी' एप से लोन दिलाने के नाम पर ठगी, आप भी रहें अलर्ट; वरना लगेगा लाखों का चूना

आजकल ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर व ई-कॉमर्स का कस्टमर केयर बनकर नए-नए तरिकों से ठगी करने वाले कई मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे ही जामताड़ा साइबर थाने की पुलिस ने छापेमारी के दौरान करमाटांड़ थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों से पांच शातिरों को गिरफ्तार किया है। ये ठग कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb Ahmed Publish:Tue, 05 Mar 2024 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Loan App Fraud: 'क्रेडिट-बी' एप से लोन दिलाने के नाम पर ठगी, आप भी रहें अलर्ट; वरना लगेगा लाखों का चूना
जामताड़ा साइबर थाने की पुलिस ने क्रेडिट-बी एप के नाम ठगी करने वाले पांच ठगों को किया गिरफ्तार (फाइल फोटो)

HighLights

  • बिहार के जमुई, तेलंगाना और यूपी के लखीमपुर खीरी के रहने वाले व्यक्ति को शातिरों ने बनाया ठगी का शिकार
  • छापेमारी के दौरान आरोपितों के पास से 1.30 लाख रुपये, 20 मोबाइल, 25 सिम कार्ड व दो बाइक समेत अन्य कागजात जब्त

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। Fraud In The Name Of Kreditbee App: जामताड़ा साइबर थाने की पुलिस ने छापेमारी के दौरान करमाटांड़ थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में छापेमारी के दौरान पांच शातिरों को दबोचा है।

इन शातिरों ने कुछ ही दिनों पहले बिहार के जमुई, यूपी के लखीमपुर खीरी और तेलंगाना के रोचाकोंडा के रहने वाले लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है। इन शातिरों ने जमुई के रहने वाले नयन कुमार से क्रेडिट बी पर लोन दिलाने के नाम पर झांसे में लेकर 18500 रुपये की ठगी की।

ऐसे की लाखों की ठगी

जबकि लखीमपुर खीरी के रहने वाले एकलव्य गुप्ता से अमेजन के हेल्पनाइन नंबर के कस्टमेयर स्टाफ बनकर 64000 रुपये और तेलंगाना की रोचाकोंडा क्षेत्र की रहने वाली महिला लक्ष्मीनारायणन से ई-कॉमर्स कंपनी के हेल्पलाइन नंबर के नाम पर कॉल कर 1.30 लाख रुपये की ठगी की है।

पुलिस ने आरोपितों को किया गिरफ्तार

पुलिस टीम छापेमारी के दौरान करमाटांड़ थाना क्षेत्र के नवाडीह गांव से सागर मंडल, जामताड़ा थाना क्षेत्र के पांडेयडीह मोहल्ले के रहने वाले वाले शिवा दास और करमाटांड़ थाना क्षेत्र के पिंडारी गांव से नईमुद्दीन अंसारी, अहमद अंसारी और असरफ अंसारी को गिरफ्तार किया है।

सभी आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करने बाद उन्हें जेल भेज दिया गया है। इस बात की जानकारी मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान साइबर डीएसपी मजरूल होदा ने दी।

ठगी के लिए आपनाए नए तरीके

होदा ने बताया कि इन शातिरों ने ठगी के लिए कई नए तरीके अपना रखे थे। ये वाट्सएप पर मैसेज डालकर स्क्रीन शेयर कर लोगों के डिटेल्स साझा करते थे और झांसे में आए लोगों को आसानी से ठगी का शिकार बना लेते थे।

आरोपितों के पास से छापेमारी के दौरान कैश 1.30 लाख रुपये, 20 मोबाइल, 25 सिम कार्ड, दो एटीएम कार्ड, तीन पासबुक, एक चेकबुक, दो आधार कार्ड, एक पैन कार्ड और बाइक जब्त की गई है।

यहां से पकड़े गए सभी ठग

ये आरोपित करमाटांड़ के नवाडीह, हेठ भिठरा और पिंडारी गांव में छापेमारी के दौरान गिरफ्त में आए। इनके मोबाइल की जांच पुलिस की टेक्निकल सेल कर रही है ताकि इनके द्वारा और कितने लोग ठगी के शिकार बने हैं, इस बात की जानकारी जुटाई जा सके। आरोपितों के पुराने क्राइम रिकार्ड भी खंगाले जा रहे हैं।

ये भी पढे़ं- 

Jamtara Cyber Fraud: 800 रुपये की दिहाड़ी पर साइबर ठगों की 'नियुक्ति', इन 3 जालसाजों ने खोल दिए जामताड़ा के गहरे राज!

Jharkhand IAS Transfer: झारखंड में 6 IAS अफसरों का ट्रांसफर, हेमंत सोरेन के करीबी अधिकारी को मिला ये विभाग

chat bot
आपका साथी