जल जीवन मिशन को घर-घर सर्वे

जामताड़ा प्रत्येक घर को नल से शुद्ध जल की सुविधा मुहैया कराने को प्रस्तावित जल जीवन मिशन क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 07:15 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:14 AM (IST)
जल जीवन मिशन को घर-घर सर्वे
जल जीवन मिशन को घर-घर सर्वे

जामताड़ा : प्रत्येक घर को नल से शुद्ध जल की सुविधा मुहैया कराने को प्रस्तावित जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी गांवों में सर्वेक्षण के साथ कार्य योजना बनाई जा रही है। दो अक्टूबर गांधी जयंती के पर 15 दिवसीय जागरूकता अभियान शुरू किया गया था। यह अभियान 17 अक्टूबर को संपन्न हुआ।

जल जीवन मिशन के तहत हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने का सरकार का लक्ष्य है। प्रखंड तथा जिला स्तरीय पदाधिकारी की देखरेख में संबंधित पंचायत के मुखिया तथा गांव की जलसहिया गांव स्तरीय प्रतिनिधियों की मौजूदगी में बेस लाइन सर्वे कर रही हैं। प्रत्येक घर की गिनती की जा रही है। सर्वे में अपनी पंचायत तथा गांवों में घर-घर जाकर घर का मुखिया का नाम, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, घर में पानी के मौजूद स्त्रोत सहित आवश्यक जानकारी सूचीबद्ध किया जा रहा है। इतना ही नहीं गांव में स्थित जल निकासी के लिए नाली, चापाकल, कुआं, तालाब की संख्या की भी रिपोर्ट बनाई जा रही है।

अधिकारियों की मानें तो भारत सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने का लक्ष्य हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाना है। पेयजल स्वच्छता अभियान के जिला समन्वयक अनुज कुमार ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर गांव में घर-घर जाकर सर्वे टीम बेस लाइन सर्वे कर रही है। इसकी ऑनलाइन फीडिग की जाएगी। मिशन का उद्देश्य हर घर तक पाइप लाइन बिछाकर साफ पानी पहुंचाना है। सर्वेक्षण कार्य में विभागीय पदाधिकारी, पर्यवेक्षक, मुखिया, जलसहिया व ग्रामीणों का सहयोग लिया जा रहा है। 31 अक्टूबर तक ग्राम स्तरीय सर्वेक्षण प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना है। इसकी जानकारी ग्राम स्तरीय सर्वेक्षण टीम को दी गई है।

chat bot
आपका साथी