प्रमाणपत्र बनाने को पंचायतों में लगाएं शिविर

जामताड़ा : किसी भी छोटे-छोटे कार्यो की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। बीडीओ-सीओ अपने कार्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 11:25 AM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 11:25 AM (IST)
प्रमाणपत्र बनाने को पंचायतों में लगाएं शिविर
प्रमाणपत्र बनाने को पंचायतों में लगाएं शिविर

जामताड़ा : किसी भी छोटे-छोटे कार्यो की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। बीडीओ-सीओ अपने कार्य संस्कृति में परिवर्तन लाएं व क्षेत्र भ्रमण कर समस्या समाधान करने की दिशा में पहल करें। प्रमाणपत्र बनाने के लिए पंचायतों में शिविर लगाएं। यह बात गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक में उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने कही।

बता दें कि बुधवार को नाला प्रखंड में आयोजित जनचौपाल में मुख्यमंत्री के समक्ष समस्याओं की झड़ी लग गई थी। सीएम ने उपायुक्त को सभी समस्याओं पर शीघ्र पहल करने का निर्देश दिया था। इसी आलोक में उपायुक्त ने सभी अधिकारियों समेत बीडीओ-सीओ के साथ बैठक कर तमाम कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावकारी क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना तैयार की। साथ ही अविलंब कार्य शुरू करने का निर्देश दिया। विशेषकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन, स्वामी विवेकानंद आवास, जाति, आय व आवासीय प्रमाणपत्र बनाने आदि कार्यो के निष्पादन के लिए कई अहम निर्णय लिए गए। डीसी ने कहा कि प्रमाणपत्र व पेंशन आवेदन के निष्पादन के लिए सभी पंचायतों में शिविर लगाएं। साथ ही शिविर में पंचायत सचिव व राजस्व कर्मचारी को उपस्थिति रहने का निर्देश दिया। मौके पर जनचौपाल में मुख्यमंत्री को प्राप्त आवेदनों की भी समीक्षा की गई। बीडीओ-सीओ को अविलंब कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया।

सभी पंचायतों में 17 दिसंबर से शिविर लगाने का निर्णय लिया गया। शुक्रवार को पंचायतवार तिथि का निर्धारण कर कार्य शुरू करने का निर्देश दिया।

वहीं उपायुक्त ने नीलामपत्र वाद की समीक्षा करते हुए बैंक अधिकारियों को नीलामपत्र पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर मामले का निष्पादन करने का निर्देश दिया।

नीलामपत्र पदाधिकारी विजय केरकेट्टा ने बताया कि चालू माह में 43 मामलों का निष्पादन किया गया। 20 लाख 34 हजार रुपये वसूले गए। कानगोई डालडा फैक्ट्री से लंबित वाणिज्यकर मामले में उपायुक्त ने त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कहा कि किश्तवार राशि जमा करने में काफी विलंब होगा इसलिए उसे अविलंब शेष 1.42 करोड़ की वसूली करने के लिए नोटिस जारी करने को कहा। डीसी ने कहा कि यदि सभी राशि जमा नहीं करता है नियमसंगत कार्रवाई करें।

बैंक अधिकारियों को भी ऐसे ऋणी को चिह्नित करने को कहा जो ऋण लेने के बाद अभी तक वापसी की प्रक्रिया आरंभ नहीं की है। बैठक में अपर समाहर्ता नंद किशोर लाल, अनुमंडल पदाधिकारी उमाशंकर प्रसाद, जामताड़ा के बीडीओ प्रियंका एक्का लकड़ा, सीओ चंद्रदेव प्रसाद समेत सभी प्रखंड के बीडीओ-सीओ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी