दिन भर बिजली गुल, रोटेशन में कटी रात

सब ठीक ठाक रहा तो दोपहर बाद सभी फीडरों में बिजली आपूर्ति नियमित हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 May 2019 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 07 May 2019 06:37 AM (IST)
दिन भर बिजली गुल, रोटेशन में कटी रात
दिन भर बिजली गुल, रोटेशन में कटी रात

जामताड़ा : विद्युत केंद्र में 10 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित करने की प्रक्रिया दुमका के एमआरटी टीम ने देर रात पूरी कर ली है। अब तेलशोधन की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रकिया मध्य रात्रि तक चलेगी। इसके बाद ट्रांसफार्मर को रिचार्ज किया जाएगा। रिचार्ज प्रक्रिया सोमवार दोपहर तक जारी रहेगी। सब ठीक ठाक रहा तो दोपहर बाद सभी फीडरों में बिजली आपूर्ति नियमित हो जाएगी।

तेलशोधन में 6-7 घंटा जबकि ट्रांसफार्मर को रिचार्ज करने में 12 घंटे का समय लगेगा। यानि सोमवार को दोपहर बाद से नया ट्रांसफार्मर काम करना शुरू करेगा।

ऐसे में रविवार को जहां पूरी दिन बिजली गुल रही वहीं पूरी रात रोटेशन के तहत एक के बाद एक करके इलाका वार बिजली दी जाएगी। दो-दो घंटे मिलने वाली बिजली से ही संतोष करना पड़ेगा। कुल छह फीडर से जुड़े इलाके बिजली संकट से प्रभावित है।

मालूम हो कि पिछले रविवार के मध्य रात्रि में 10 एमवीए क्षमता वाला ट्रांसफार्मर खराब हुआ था। इसी कारण सोमवार को पूरे दिन बिजली से उपभोक्ताओं को वंचित रहना पडा था। इसके बाद से उपभोक्ताओं को छह दिनों से लगातार दो-दो घंटा के अंतराल में बिजली मिल रही है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच विधायक इरफान अंसारी बिजली केंद्र पहुंच कर ट्रांसफार्मर लगाने के कार्य का मुआयना किया। उन्होंने निरंतर कार्य में लगे रहने के लिए अधिकारियों की सराहना की।

विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार सिंह ने बताया कि दुमका की एमआरटी टीम ट्रांसफार्मर स्थापित करने की सभी प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। अब तेल शोधन किया जा रहा है। आधी रात से से ट्रांसफार्मर को चार्ज किया जाएगा। ट्रांसफार्मर चार्ज की प्रक्रिया सोमवार दोपहर तक पूरी होगी। इसके बाद सभी फीडरों में बिजली आपूर्ति सामान्य हो पाएगी।

--कड़ी धूप में भी सक्रिय रहे पदाधिकारी व एमआरटी टीम : रविवार को सुबह से ही ट्रांसफार्मर स्थापित करने के कार्य में विभागीय पदाधिकारी के साथ दुमका की एमआरटी टीम के कर्मी सक्रिय रहे। अत्यधिक धूप होने के बावजूद कर्मी व अधिकारी कार्य में लगे रहे। धूप में प्यास बुझाने को आम के शर्बत की व्यवस्था कार्यस्थल पर की गई थी।

chat bot
आपका साथी