बीईईओ को शोकॉज, बीपीओ का वेतन रुका

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : मध्य व उच्च विद्यालय के छात्रों के बैंक खाता का ईकेवाईसी कार्य म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Aug 2018 07:28 PM (IST) Updated:Fri, 31 Aug 2018 07:28 PM (IST)
बीईईओ को शोकॉज, बीपीओ का वेतन रुका
बीईईओ को शोकॉज, बीपीओ का वेतन रुका

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : मध्य व उच्च विद्यालय के छात्रों के बैंक खाता का ईकेवाईसी कार्य में तेजी लाएं नहीं तो कार्रवाई की अनुशंसा उपायुक्त व विभाग से की जाएगी। शुक्रवार को डीडीसी के कार्यालय कक्ष में जिले भर के बीईईओ, बीपीओ व कल्याण पदाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त रामाशंकर प्रसाद ने छात्रवृति एवं साइकिल वितरण के बारे में समीक्षा की। उन्होंने सभी बीईईओ व बीपीओ को स्पष्ट निर्देश दिया कि छात्रों के बैंक खाता का ईकेवाईसी नहीं होने के कारण छात्रवृत्ति भुगतान बाधित है। जबकि सरकार के निर्देशानुसार जुलाई माह तक छात्रवृत्ति राशि का भुगतान करना था। इसके बाद भी अभी तक किसी प्रखंड ने लक्ष्य के विरूद्ध बैंक खाता का ईकेवाईसी कार्य पूर्ण नहीं किया है। इस क्रम में डीडीसी ने प्रखंड वार निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध किए गए ईकेवाईसी की समीक्षा की तथा कई अहम निर्देश दिया।

बैठक में कुंडहित बीईईओ नरेश दास के बगैर किसी सूचना के अनुपस्थित रहने के बाबत डीडीसी ने स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया, जबकि कुंडहित बीपीओ अजीत कुमार के द्वारा उचित जवाब नहीं देने व कार्य में शिथिलता बरतने के आरोप में वेतन रोकने का निर्देश दिया।

बैठक में डीडीसी ने सभी शैक्षणिक अंचल को अगली बैठक 7 सितंबर से पूर्व निर्धारित किए गए लक्ष्य पूर्ण करके आने को कहा। उन्होंने कहा कि यदि तय लक्ष्य पूर्ण नहीं किया गया तो आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। डीडीसी ने सभी बीईईओ को निर्देश दिया कि यदि छात्रों के छात्रवृत्ति भुगतान में यदि अब विलंब होता है तो इसके लिए संबंधित बीईईओ जिम्मेदार होंगे। बैठक में नारायणपुर बीईईओ सुभाष प्रसाद ने ईकेवाईसी में हो रहे विलंब के लिए चैनपुर एसबीआई की शिकायत डीडीसी से किया। बीईईओ ने कहा कि बैंक पदाधिकारी फार्म ही नहीं देते हैं इसलिए कार्य में विलंब हो रहा है। मौके पर डीडीसी ने एसबीआई मुख्य शाखा के प्रबंधक से बात कर इसे समाधान करने को कहा।

बीईईओ-बीपीओ द्वारा कल्याण विभाग को उपलब्ध कराए गए डाटा का सही मिलान नहीं होने के बाबत डीडीसी ने कार्यालय कर्मी व कंप्यूटर ऑपरेटर को भी जमकर फटकार लगाया तथा कार्यालय को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया। मौके पर जिला कल्याण पदाधिकारी उत्तम कुमार भगत, बीईइओ विपिन प्रसाद ¨सह, हेमकांत चौधरी, आमोद कुमार दास आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी