पंचायतों को मिलेगा 25 बालू घाट

जामताड़ा : महीनों से चल रहे बालू की काला बाजारी से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इस बाबत जिला प्रश्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 07:47 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 07:47 PM (IST)
पंचायतों को मिलेगा 25 बालू घाट
पंचायतों को मिलेगा 25 बालू घाट

जामताड़ा : महीनों से चल रहे बालू की काला बाजारी से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इस बाबत जिला प्रशासन ने पहल आरंभ कर दी है। पहले चरण में जिले के विभिन्न पांच प्रखंड में 25 बालू घाट पंचायत के हवाले किया है। इन घाटों से बालू उठाव को पंचायत सचिव से चालान प्राप्त करना होगा। मालूम हो की जिले में 18 पंजीकृत बड़ा बालु घाट था, उक्त घाटों की बंदोबस्ती समेत अन्य प्रक्रिया पूर्ण नहीं होने की स्थिति में इन घाटों से बालू उठाव नहीं हो पा रहा था। बालू की आवश्यकता को बालू माफिया जहां तहां स्थित बालू घाट से अवैध रूप से बालु उठाव कर जरूरतमंदों तक पहुंचाता था। इसके लिए बालु आपूर्ति कर्ता जरूरतमंद से महंगा दाम वसूलता था। छोटे-छोटे बालु घाट में बालु उठाव की सुविधा बहाल होने से अब उचित मूल्य व समय पर लोगों को बालू उपलब्ध होगा।

----बालू उठाव की व्यवस्था एवं प्रक्रिया : जिले के सभी प्रखंड में वैसे छोटे-छोटे 25 बालू घाट का चयन किया गया है जहां से बालू उठाव पंचायत स्तरीय से कर सकेगें। इसे सुचारू बनाने को लेकर खनन विभाग ने अंचलाधिकारी को बालू घाट की सूची व बालू उठाव चालान उपलब्ध कराया है। अंचलाधिकारी का हस्ताक्षर युक्त चालान पंचायत सचिव निबंधित बालू घाट में ट्रैक्टर या ट्रक संचालक को उपलब्ध करायेगा। इसके एवज में बालू उठाने वाले को 100 रूपये प्रति 100 सीएपटी के दर से चालान शुल्क जमा करना होगा। वर्तमान समय तक चयनित 25 बालु घाट में से 10 बालू घाट से इस व्यवस्था के तहत बालू उठाव कार्य शुरू हो चुका है। शेष घाट में भी बालू उठाव कार्य शुरू हो इस दिशा में अंचलाधिकारी कार्य कर रही है।

---- प्रतिक्रिया : लुकमान अंसारी, प्रमोद शर्मा, बाबूजन मरांडी समेत अन्य ने बताया की पूर्व में 1000 रूपये से अधिक दाम पर बालू मिलता था बालू खरीदने के लिए ट्रैक्टर संचालक को खुशामद करना पड़ता था। अब पंचायत से बालू उठाव चालान सस्ता दर में उपलब्ध होने से बालू की समस्या से लोगों को मुक्ति मिलेगा। वहीं सरकारी राजस्व भी बढ़ेगा।

---- इन घाट से बालू उठाव को पंचायत सचिव देगें चालान : कुंडहित प्रखंड में कमलिया घाट,भेलाडीहा,आमलादही घाट,काटना घाट, शालदाहा,आम्बा घाट उपर,आम्बा घाट नीचे, सटकी उपर घाट,सटकी नीचे घाट,बड़ा आकना घाट, नाला प्रखंड में गोदा पियाल,विक्रमपुर घाट,डाडर घाट एवं मनगुड़ा,पीपला घाट,कुंजबोना घाट,फतेहपुर प्रखंड में रघुनाथपुर घाट, बनगढ़ी घाट, ढुबारगाढ़ा घाट,खजुरिया घाट,मंझलाडीह घाट हरिराखा घाट,ताराबाद घाट इसी प्रकार जामताड़ा प्रखंड में रजिया नदी स्थित फुलजोडी घाट व भंडारों घाट शामिल है।

--- वर्जन : जिले में चल रहे व्यक्तिगत या सरकारी योजनाओं का निर्माण कार्य बाधित नहीं हो इस निमित जिला प्रशासन ने छोटे छोटे नदियों में स्थित बालू घाट से बालू उछाव की व्यवस्था शुरू की है। कई घाट में बालू उठाव कार्य शुरू है जबकि अन्य घाट में शुरू करने की प्रक्रिया अंचलाधिकारी द्वारा पूर्ण की जा रही है।

नंददेव बैठा, जिला खनन पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी