परंपरा संग पर्यावरण संरक्षण की इस शिक्षिका की मुहिम है खास, जानिए

मिट्टी के दीये प्रचलन में बने रहने से एक ओर जहां कुंभकार समृद्ध होंगे, वहीं पर्यावरण की सुरक्षा भी होगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 03 Nov 2018 04:18 PM (IST) Updated:Sat, 03 Nov 2018 04:18 PM (IST)
परंपरा संग पर्यावरण संरक्षण की इस शिक्षिका की मुहिम है खास, जानिए
परंपरा संग पर्यावरण संरक्षण की इस शिक्षिका की मुहिम है खास, जानिए

जमशेदपुर(जेएनएन)। परंपरा संग पर्यावरण संरक्षण की इस शिक्षिका की मुहिम खास है। उनकी मुहिम को सराहना तो मिल ही रहा है, सहयोग के लिए कदम भी बढ़ रहा है। इस तरह व अपनी मुहिम में सफल हैं।शिक्षिका कोई और नहीं, मंजू कुमारी हैं।

पूर्वी सिंहभूम के मुख्यालय जमशेदपुर के रानीडीह राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय ( सरकारी स्कूल ) के बच्चों ने शनिवार को शिक्षिका की प्रेरणा से दीपावली के त्यौहार पर मिट्टी के रंग -बिरंगे दीये बनाये हैं। जिसका मक्सद है समाज को यह संदेश देना कि मिट्टी के दीये प्रचलन में बने रहने से एक ओर जहां कुंभकार समृद्ध होंगे, वहीं पर्यावरण की सुरक्षा भी होगी। इसी कड़ी में स्कूली बच्चों द्वारा बनाये गये रंग - बिरंगे मिट्टी के दीये की  प्रदर्शनी सह सेल स्कूल प्रांगण में लगायी गयी।

पुनीत जीवन का मिला सहयोग

सहयोग किया पुनीत जीवन नामक स्वयंसेवी संगठन ने। सहायक शिक्षिका मंजू कुमारी ने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों में भी हुनर की कमी नहीं है, बस जरूरत है उसे तराशने की। इसी सोच को साकार रूप देने की एक छोटी सी कोशिश की गयी है। जिला पार्षद किशोर यादव, सहायक शिक्षिका श्रीमती मंजू कुमारी, मुकेश कुमार, उमेश कुमार, संदीप सिंह, अभिषेक,भोलू यादव, भीम, राहित, शिवम विवाजीत आदि प्रदर्शनी में शामिल हुये।

बच्चों में बांटे गए दीये और चाकलेट

स्कूल के साढ़े चार सौ बच्चों को पुनीत जीवन नामक संस्था की ओर से पांच - पांच मिट्टी के दीये, रूई बाती और चॉकलेट बांटे गये। ताकि इनके चेहरे पर भी मुस्कान लायी जाये।

chat bot
आपका साथी