Pariksha par charcha : ठेले पर चाय बेचनेवाले का बेटा करेगा पीएम मोदी से परीक्षा पर चर्चा, जमशेदपुर का है शुभम

चाय बेचनेवाले कैलाश चंद्र गुप्ता का बेटा शुभम गुप्ता झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के उन पांच विद्यार्थियों में शामिल है जिनका चयन पीएम मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा के लिए हुआ है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 09 Jan 2020 10:14 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jan 2020 09:08 AM (IST)
Pariksha par charcha : ठेले पर चाय बेचनेवाले का बेटा करेगा पीएम मोदी से परीक्षा पर चर्चा, जमशेदपुर का है शुभम
Pariksha par charcha : ठेले पर चाय बेचनेवाले का बेटा करेगा पीएम मोदी से परीक्षा पर चर्चा, जमशेदपुर का है शुभम

जमशेदपुर, जासं।  Pariksha par charcha जमशेदपुर के मानगो डिमना रोड के शंकोसाई निवासी व ठेले पर चाय बेचनेवाले कैलाश चंद्र गुप्ता का बेटा शुभम गुप्ता झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के  उन पांच विद्यार्थियों में शामिल है जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे चर्चित कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा के लिए चयन हुआ है। शुभम बाराद्वारी स्थित पीपुल्स अकादमी स्कूल की 10वीं कक्षा का छात्र है।

इस कार्यक्रम के लिए झारखंड के कुल 16 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। ये लोग 20 जनवरी को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा में शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी देशभर के 2200 विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। इसमें झारखंड के विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री से सवाल पूछने का मौका मिल सकता है।

पूर्वी सिंहभूम से चार छात्राएं

पूर्वी सिंहभूम में पांच छात्रों में चार छात्रएं चयनित हुई हैं। चयनित सारे प्रतिभागी 17 जनवरी को रांची से दिल्ली रवाना होंगे। इसके लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति विभाग ने कर दी है। चयनित सभी विद्यार्थियों ने 23 दिसंबर तक निर्धारित अपने निबंध को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड किया था। इसके बाद इन छात्रों का चयन हुआ है। इसकी जानकारी बुधवार को झारखंड शिक्षा परियोजना की ओर से पूर्वी सिंहभूम के शिक्षा पदाधिकारियों को दी गई। इस संबंध में परियोजना निदेशक उमा शंकर सिंह की ओर से पत्र प्रेषित किया गया है।

पूर्वी सिंहभूम से चयनित विद्यार्थी

1. शुभम गुप्ता - 10वीं

पीपुल्स एकेडमी उच्च विद्यालय

2. आकांक्षा कुमारी -11वीं चिन्मया विद्यालय साउथ पार्क

3. आयशा शाहिद - 11वीं डीबीएमएस कदमा

4. पूर्णिमा शर्मा -11वीं

चिन्मया विद्यालय साउथ पार्क

5. निधि कुमारी - 9वीं

केपीएस एनएमएल

 प्रधानमंत्री से बेहतर शिक्षा के लिए करूंगा मांग : शुभम 

माता-प‍िता के साथ शंकोसाई का शुभम गुप्‍ता। 

वेंकटेश्वर राव, जमशेदपुर । नई दिल्ली में 20 जनवरी को होने वाले परीक्षा पर चर्चा के लिए चयनित पीपुल्स अकादमी के छात्र शुभम कुमार ने कहा कि अगर उन्हें प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बोलने का मौका मिला तो वे गरीब परिवार के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने की व्यवस्था कराने की मांग करेगा। शुभम मानगो के शंकोसाई का रहने वाला है। उसके पिता शंकोसाई में ठेला पर समोसा और चाय बेचते हैं। पिता कैलाश दास गुप्ता व माता रेखा देवी अपने बच्चे के पीएम के कार्यक्रम में भाग लेने की सूचना से ही गदगद है। शुभम ने बताया कि वह सहयोग की भावना पर निबंध लिखकर वेबसाइट पर अपलोड किया था। इसी आधार पर उनका चयन किया गया है। पीपुल्स अकादमी उच्च विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. चंद्रदीप पांडे ने छात्र की सफलता पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह विद्यालय के लिए गर्व की बात है।

मोदी के सक्सेस के बारे में पूछेगी गम्हरिया की पूर्णिमा

गम्‍हरिया स्थित अपने निवास स्‍थान पर माता-पिता के साथ पूर्णिमा शर्मा। 

चिन्मया साउथ पार्क की छात्रा पूर्णिमा शर्मा का भी चयन परीक्षा पर चर्चा के लिए हुआ। पूर्णिमा गम्हरिया के जगन्नाथपुर में रहती है। उसके पिता धीरेंद्र कुमार शर्मा फोटोग्राफर है और मां नीलम शर्मा गृहिणी है। पूर्णिमा ने भी सहयोग की भावना पर लेख 23 दिसंबर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड किया था। पूर्णिमा ने कहा कि अगर मौका मिला तो पीएम मोदी के सक्सेस के बारे में सवाल पूछेगी। स्कूल की प्रिंसिपल मिक्की सिंह ने छात्रा के चयन पर बधाई दी है। 

एजुकेशन सिस्टम में सुधार का प्रस्ताव देगी आदित्यपुर की आकांक्षा

माता-पिता के साथ आदित्‍यपुर स्थित अपने घर में आकांक्षा।

चिन्मया साउथ पार्क की एक और छात्रा आकांक्षा का चयन पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए हुआ है। आकांक्षा आदित्यपुर -टू में माता-पिता के साथ रहती है। उन्होंने कहा कि अगर सवाल पूछने का मौका मिला तो एजुकेशन सिस्टम पर सवाल पूछेगी। आकांक्षा के पिता ओम प्रकाश टाटा स्टील में काम करते हैं। माता चंदा देवी गृहिणी है। उसने उत्तरदायित्व का लेख वेबसाइट पर अपलोड किया था। 

chat bot
आपका साथी