Automobile: टाटा मोटर्स को मिला 300 इलेक्ट्रिक वाहनों का आर्डर, ये कंपनी खरीदेगी

टाटा मोटर्स कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की नई-नई रेंज और डिजाइन बाजार में उतार रही है। लॉकडाउन के कारण बाजार में डिमांड कम है लेकिन टाटा मोटर्स को एक साथ 300 इलेक्ट्रिकल कार खरीदने का आर्डर मिला है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 09:48 AM (IST)
Automobile: टाटा मोटर्स को मिला 300 इलेक्ट्रिक वाहनों का आर्डर, ये कंपनी खरीदेगी
लेक्ट्रिक कार न सिर्फ पर्यावरण अनुकूल है बल्कि यह भविष्य की भी जरूरत है।

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की नई-नई रेंज और डिजाइन बाजार में उतार रही है। कोविड 19 के कारण कंपनी में भले ही उत्पादन कम हुआ हो और लॉकडाउन के कारण बाजार में डिमांड कम है लेकिन टाटा मोटर्स को एक साथ 300 इलेक्ट्रिकल कार खरीदने का आर्डर मिला है।

कंवर्जेस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल), एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जिसने टाटा मोटर्स से 300 इलेक्ट्रिक कार खरीदने की इच्छा जताई है। इसके लिए सीईएसएल कंपनी ने टाटा मोटर्स को आर्डर भी दे दिया है। सीईएसएल द्वारा दिए गए आर्डर की कुछ शर्ते भी हैं। सीईएसएल की ओर से बयान जारी करते हुए बताया है कि उन्हें 300 इलेक्ट्रिकल कार चाहिए जिनकी लंबाई चार मीटर से कम होनी चाहिए। साथ ही कार की रेंज 250 किलोमीटर या इसके बराबर होनी चाहिए। कंपनी का कहना है कि हम सरकारी संस्थाओं में सामान्य व पेट्रेल-डीजल वर्जन वाली कार की जगह इलेक्ट्रिक कार तैनात करने की तैयारी कर रहे हैं। टेंडर की कुल राशि लगभग 44 करोड़ रुपये है। जीएसटी सहित प्रति यूनिट की कीमत 14 लाख 33 हजार रुपये होगी।

इलेक्ट्रिक वाहन ही भविष्य है

सीईएसएल कंपनी के सीईओ सह एमडी महुआ आचार्य का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहन ही भविष्य है। मुझे खुशी है कि देश की अधिकतर सरकारी संस्थाएं अब यातायात के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर झुकाव बढ़ रहा है। टाटा मोटर्स के साथ हमारा जुड़ाव भविष्य के लिए अच्छे संकेत हैं क्योंकि कंवर्जेस सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

सीईएसएल के साथ साझेदारी मिलने पर है खुशी : प्रेसिडेंट

टाटा मोटर्स, पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा का कहना है कि हमें खुशी है कि ई-मोबिलिटी के लिए सरकार अब इलेक्ट्रिक कार का विकल्प अपना रही है। हमें सीईएसएल के साथ साझेदारी करने में खुशी है और हम कंपनी की डिमांड के अनुरूप उन्हें इलेक्ट्रिक कार देने के लि ए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। इलेक्ट्रिक कार न सिर्फ पर्यावरण अनुकूल है बल्कि यह भविष्य की भी जरूरत है।

chat bot
आपका साथी