टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार 'नियो'

दुनिया की सबसे सस्ती लखटकिया कार टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार होने जा रहा है

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Nov 2017 02:42 AM (IST) Updated:Sun, 26 Nov 2017 02:42 AM (IST)
टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार 'नियो'
टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार 'नियो'

जमशेदपुर : दुनिया की सबसे सस्ती लखटकिया कार टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार होने जा रहा है। इस बार यह नैनो कार नियो नाम से आ रही है। इस नियो कार के लिए हमें डीजल और पेट्रोल खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि ये बिजली से चलेगी।

28 नवंबर को टाटा मोटर्स अपनी नई नैनो (नियो) कार को फि र से लांच कर सकती है। फि लहाल अभी तक कंपनी ने कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। इस नई कार को प्रधानमंत्री के हाथों लांच किया जाना है। कोयम्बटूर स्थित कंपनी जायेम ऑटोमोटिव और टाटा मोटर्स के बीच एग्रीमेंट हुआ है। इसके बाद कार के बॉडी बनाने का काम जायेम ऑटोमोटिव करेगी।

वर्ष 2010 में टाटा मोटर्स ने अपनी पहली नैनो इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार को जेनेवा मोटर शो में दिखाया था। इलेक्ट्रिक कारों का सबसे बड़ा फ ायदा यह होता है कि उनकी वजह से प्रदूषण नहीं फैलता है।

---------------

सूत्रों ने दावा किया कि पहला 400 नियो अग्रणी टैक्सी एग्रीगेटर कंपनियों के लिए होगी और उन्हें जल्द ही यह सौंपा जाएगा। इस साल मार्च में टाटा और जेयम ऑटोमोटिव ने विशेष प्रदर्शन वाले वाहन विकसित करने के लिए 50:50 फ ीसद हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम जेटी स्पेशल व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड गठित किया है। जेयम ने इस बात की पुष्टि की है कि वह इलेक्ट्रिक कार नियो की पेशकश के साथ काफ ी आगे है। 48 वोल्ट वाली नियो की असेंबलिंग व इसका विपणन जेयम ऑटो करेगी और यह एक बार चार्ज होने पर एसी के साथ 150 किलोमीटर का सफ र तय कर सकेगी। जेयम ऑटो के प्रबंध निदेशक जे. आनंद ने कहा है कि नियो में हम जिस इलेक्ट्रिक सिस्टम का इस्तेमाल करेंगे वह इलेक्ट्रा ईवी ने हमें दिया है। इलेक्ट्रा ईवी एक तकनीकी कंपनी है, जो इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम को विकसित करती है और इसका उत्पादन भी।

chat bot
आपका साथी