एएमडी के यूरेनियम खोज का काम हो सकता है ठप

यूसील कंपनी के बागजाता माइंस इकाई का मामला अभी शांत हुआ नहीं कि जादूगोड़ा माइंस में आंदोलन होना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 09:43 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 09:43 PM (IST)
एएमडी के यूरेनियम खोज का काम हो सकता है ठप
एएमडी के यूरेनियम खोज का काम हो सकता है ठप

अरविंद प्रसाद, जादूगोड़ा : यूसील कंपनी के बागजाता माइंस इकाई का मामला अभी शांत हुआ नहीं कि जादूगोड़ा माइंस में आंदोलन होना शुरू हो गया है। जादूगोड़ा माइंस इकाई में ईचड़ा गांव के ग्रामीणों ने विभिन्न मांगों को लेकर जादूगोड़ा माइंस में आंदोलन करने की चेतावनी दी है। मामले में ईचड़ा ग्राम विकास समिति की ओर से जादूगोड़ा थाना में एक ज्ञापन थाना प्रभारी प्रभात कुमार को दिया गया है। ज्ञापन में कहा गया है कि प्रबंधन ग्रामीणों की मांगों को लेकर सकात्मक पहल नहीं करती है तो आंदोलन के पहले चरण में मुसाबनी प्रखंड के उत्तरी ईचड़ा पंचायत के ईचड़ा गांव में एएमडी ( एटॉमिक मिनिरल डिविजन ) जमशेदपुर खासमहल द्वारा गांव में यूरेनियम की खोज के लिए कैंप लगा कर यूरेनियम की खोज के लिए भूमि के अंदर ड्रिलिंग, वैज्ञानिक विधि आदी से खोज के काम को एक सप्ताह बाद बंद करा दिया जाएगा।

तो रुक जाएगी यूरेनियम की खोज

ग्राम विकास समिति ईचड़ा के बेरोजगारों के नेतृत्वकर्ता रूपक कुमार मंडल ने बताया कि यूसीआइएल में स्थाई एवं अस्थाई रूप से काम नहीं मिलने से ग्रामीण कभी भी ईचड़ा गांव में यूसील द्वारा किए जा रहे काम को बंद करा देंगे। बता दें कि ईचड़ा गांव में दो विभिन्न स्थानों में यूरेनियम की खोज की जा रही है जबकि इसके पहले कई स्थानों में यूरेनियम की खोज करके स्थान को चयनित किया गया है। मंडल ने कहा कि गांव में यूरेनियम का भंडार मिला है। इसी पंचायत में जादूगोड़ा यूरेनियम माइंस भी है। फिर भी इसी गांव के लोग यूसीआइएल में अस्थाई काम के लिए भी तरस रहे हैं। यूसीआइएल जादूगोड़ा में ठेकेदार द्वारा बाहरी लोगों से काम करवाया जा रहा है। इसके लिए कई बार यूसीआइएल प्रबंधन को ज्ञापन भी दिया गया है। पर कोई सुधी लेने वाला नहीं है।

एक सप्ताह में वार्ता नहीं तो होगा काम ठप

ग्राम विकास समिति ईचड़ा द्वारा थाना और यूसील कंपनी को एक ज्ञापन सौंपा गया है और ज्ञापन में कहा गया कि जादूगोड़ा माइंस खुले एक माह से भी ज्यादा हो गया है लेकिन यहां के लोग अभी भी बेरोजागार हैं जबकि यूसील कंपनी बहारी लोगों को काम दे रही है। इस कारण यहा के लोग पलायन कर रहे हैं। समिति ने कंपनी को एक सप्ताह के अंदर वार्ता करके सकारात्मक पहल करने की अपील की है इसमें किसी प्रकार से समझौता नहीं होता है तो ईचड़ा में चल रहे कार्य को समिति ठप कर देगी।

थाना और यूसीआइएल कंपनी को दिया गया ज्ञापन

थाना प्रभारी और यूसील कंपनी को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि ईचड़ा मेंयूरेनियम माइंस रहते हुए भी यहां के लोग बेरोजगार हैं जबकि कंपनी में कई अस्थाई रूप से काम है जो किया जा सकता है जिसमें कंपनी द्वारा बाहरी लोगों का प्रवेश कराकर काम कराया जा रहा है। ज्ञापन में कहा गया कि ईचड़ा गांव कंपनी के मुख्य बिन्दु में आता है इसके बाद भी यहां के लोगों को किसी प्रकार से सहयोग नहीं किया जाता है। ज्ञात हो कि एएमडी द्वारा ईचड़ा गांव में यूरेनियम का भंडार होने का दावा किया गया है। ग्रामीणों द्वारा अगर काम रुकवा दिया जाएगा तो यूसीआईएल को इससे भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी