अब बीज के बागीचे से आत्मनिर्भर बनेगा झारखंड

वन विभाग के मुताबिक प्रत्येक वर्ष झारखंड में दो करोड़ रुपये के बीज व पौधे मंगाए जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 08:00 AM (IST)
अब बीज के बागीचे से आत्मनिर्भर बनेगा झारखंड
अब बीज के बागीचे से आत्मनिर्भर बनेगा झारखंड

मनोज सिंह, जमशेदपुर : अब उन्नत बीज के मामले में झारखंड आत्मनिर्भर होगा। इसके लिए सरकार ने जमशेदपुर समेत तीन शहरों के चार स्थानों पर आर्किड (बीज के बगीचे) तैयार करवा रही है। वन विभाग के मुताबिक प्रत्येक वर्ष झारखंड में दो करोड़ रुपये के बीज व पौधे मंगाए जाते हैं। सीड आर्किड प्रोडक्ट कार्यक्रम 10 वर्ष का है। तैयार होने के बाद सरकार को प्रत्येक वर्ष बाहर से बीज मंगाने पर होने वाले करोड़ों रुपये की बचत होगी। कोल्हान के क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक वीएन शाह कहते हैं कि यह योजना शतप्रतिशत सफल होगी। क्योंकि बीज के बगीचे में उन्नत किस्म के बीज से पौधे तैयार किए गए हैं, जो कई रिसर्च सेंटर से मंगाए गए थे।

-----

झारखंड के चार स्थानों पर बनाए जा रहे बीज के बगीचे

जमशेदपुर वन प्रमंडल के केसरदा, वनरोपण, शोध एवं मूल्यांकन अंचल रांची, वन संरक्षक एवं राज्य वन वृक्ष विज्ञानी रांची तथा दुमका वन प्रमंडल में बीज के बगीचे तैयार किए जा रहे हैं।

---------

25 एकड़ जमीन पर 16 प्रजाति के लगाए गए 10007 पौघे

जमशेदपुर वनप्रमंडल अंतर्गत चाकुलिया वन क्षेत्र के केसरदा में 25 एकड़ जमीन पर तैयार किए गए सीड आर्किड या बीज के बगीचे तैयार हो रही है। यहां उच्च गुणवत्ता वाले 16 प्रजाति के 10007 पौघे लगाए गए हैं।

वर्तमान समय में वन विभाग द्वारा लाखों के बीज बाहर से मंगाए जाते हैं। यही कारण है कि 10 वर्षीय योजना के तहत बीज के बगीचे में 16 प्रकार के उच्च गुणवत्ता वाले पौधे लगाए गए हैं। चाकुलिया के रेंजर एएन तिवारी कहते हैं कि बाहर से मंगाए गए बीज से लगभग 70 प्रतिशत पौधे निकलते थे। बाकि ट्यूब के साथ ही पौधे बेकार हो जाते थे। इसके बाद दुबारा लगाया जाता था। अब जब अपना बीज तैयार हो जाएंगे तो 95-98 प्रतिशत तक बीज से सही पौधे निकलेंगे। इससे तैयार पौधे जल्द बढ़ेंगे और सही सलामत रहेंगे।

------

बीज के बगीचे में लगाए गए पौधे

बहेड़ा - 357 पौधे

करम - 537 पौधै

सागवान - 468 पौधै

सागवान क्लोन - 300 पौधे

काला शीशम - 245 पौधे

शीशम - 616 पौधे

साल - 296 पौधे

कटहल - 1433 पौधे

आम - 932 पौधे

अर्जुन - 122 पौधे

कचनार - 902 पौधे

इमली - 1500 पौधे

जामुन - 609 पौधे

काजू - 997 पौधे

बेल - 222 पौधे

अमरूद - 471 पौधे

---------

कोट

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत चाकुलिया के केसरदा में अपना बीज का बागीचा तैयार हो रहा है। जब अपने बगीचे में उच्च गुणवत्ता वाले बीज व पौधे तैयार हो जाएगा तो बाहर से बीज मंगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आज दिल्ली, ओडिशा, बंगाल व महाराष्ट्र से बीज मंगाना पड़ता है। इस योजना के तहत न केवल बीज पर हो रहे सरकार के लाखों रुपये खर्च को बचाया जा सकेगा, बल्कि बीज दूसरे जिलों व राज्यों को भी बेचने की योजना है।

-- डा. अभिषेक कुमार, डीएफओ जमशेदपुर

chat bot
आपका साथी