यहां पंद्रह बेटियों का होगा सामूहिक विवाह, जानिए क्या है तैयारी Jamshedpur News

जमशेदपुर में समाधान संस्था की पहल पर 15 बेटियों का सामूहिक विवाह होगा। संस्था हर वर्ष इस तरह के आयोजन करती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 04:47 PM (IST) Updated:Thu, 22 Aug 2019 06:30 PM (IST)
यहां पंद्रह बेटियों का होगा सामूहिक विवाह, जानिए क्या है तैयारी Jamshedpur News
यहां पंद्रह बेटियों का होगा सामूहिक विवाह, जानिए क्या है तैयारी Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। दहेज प्रथा के खिलाफ तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से प्रेरित समाधान संस्था इस वर्ष 17 नवंबर को सामूहिक शुभ विवाह का पांचवा आयोजन करेगी। समारोह में जरूरतमंद पंद्रह कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया जाएगा। पिछले चार वर्षों में संस्था ने कुल 56 बेटियों का विवाह संपन्न कराया है।

संस्था के मुख्य संरक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि सामूहिक विवाह के एक दिन पहले 16 नवंबर को विवाह करने वाली कन्याओं के परिजनों संग हल्दी, मेहंदी और संगीत संध्या का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिसमें डांस, मस्ती के बीच रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे। इस दौरान उल्लेखनीय और समाजोपयोगी कार्य करने वाली पंद्रह महिलाओं और युवतियों को समाधान द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह को जाति व धर्म की भावनाओं से परे रखा गया है। सभी वैवाहिक कार्यक्रम सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल ग्राउंड में होगा। संस्था की कार्यकारी अध्यक्ष बीना ख़ीरवाल ने बताया कि विवाह के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 22 अगस्त से 25 सितंबर तक चलेगी। कल से 25 सितंबर तक जरूरतमंद अभिभावक अपनी बेटियों के विवाह हेतु आवेदन कर सकते हैं।

वेरिफिकेशन प्रक्रिया के बाद चयनित होंगे पंद्रह जोड़े

सामूहिक शुभ विवाह में वैसे ही जोड़ों को प्राथमिकता दी जाएगी जो आर्थिक रूप से अभिवंचित और कमज़ोर वर्ग से हों। लोगों की सुविधाओं के लिए समाधान द्वारा तीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। हेल्पलाइन नंबर  9304801186, 9835124777 एवं 7979043747 पर संपर्क कर सामूहिक शुभ विवाह समारोह की बेहतर जानकारी ली जा सकेगी। इच्छुक जोड़ों को पंजीकरण फॉर्म निश्‍शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। सामूहिक विवाह में होने वाले खर्च का वहन समाधान परिवार के सदस्य संग्रह कर करेंगे। 

बेटियां करेंगी पौधारोपण, ई-रिक्शा पर निकलेगी बारात

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के आशय से पंद्रह दूल्हों की बारात ई-ऑटोरिक्शा पर निकाला जाएगा। वहीं हल्दी, मेहंदी और संगीत संध्या पर पंद्रह बेटियां पौधारोपण करेंगी।

विदाई में मिलेगी सिलाई मशीन 

सामूहिक विवाह समारोह में बेटियों के विदाई के वक्त प्यार और आशीर्वाद स्वरूप कई उपहार दिए जाएंगे। समाधान संस्था के मुख्य संरक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत तीस हजार रुपये उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराए जाएंगे। वर-वधू का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत संस्था बीमा भी कराएगी। साथ ही गृहस्थ के लिए आवश्यक सामग्री दी जाएगी। इसके अलावा बेटियों को स्वालंबी बनाने के उद्देश्य से सिलाई मशीन दी जाएगी। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार बेटियों के लिए सिलाई प्रशिक्षण की भी व्यवस्था कराई जाएगी ताकि वे स्वालंबी बन सके।

 वर-वधु को आशीर्वाद स्वरूप दिए जाएंगे उपहार

समाधान की ओर से बताया गया कि दांपत्य जीवन बसाने के लिए सभी पंद्रह जोड़ों को पलंग, आलमारी, टेबल पंखा, अटैची, पांच जोड़ी साया-साड़ी व ब्लाउज, दूल्हे के लिए कुर्ता पैजामा, शर्ट-पैंट के कपड़े, गद्दा, तकिया, कंबल, दो सेट चादर, श्रृंगार बाक्स, 111 पीस बर्तन सेट, मोल्डेड कुर्सी, ब्राइडल सेट और हाथों का चूड़ा, मांगटीका, पायल, बिछिया, मंगलसूत्र, नथिया, चप्पल, जूता, पगड़ी, स्वेटर, शॉल, प्रत्येक जोड़े के लिए 1000 रुपये का संयुक्त खाता, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आर्थिक मदद, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत 01 लाख रुपये का बीमा, हर जोड़े के बीमा की राशि का भुगतान समाधान संस्था द्वारा किया जाएगा।

समाज में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कर रहीं 'बेटियां' होंगी सम्मानित

सामूहिक विवाह के मौके पर समाधान संस्था द्वारा महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ अभियान  एवं महिला स्वालंबन की दिशा में बेहतर कर रही बेटियों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें खेल, पत्रकारिता, शिक्षा, समाज कल्याण, प्रशासन, आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रहीं बेटियों को सम्मानित किया जाएगा।

ये रहे मौजूद

संवाददाता सम्मेलन में समाधान की कार्यकारी अध्यक्ष बीना ख़ीरवाल समेत मुख्य संरक्षक दिनेश कुमार, महासचिव अंकित आनंद, हरजीत भाटिया, कोषाध्यक्ष कुलजीत सदाना, पूनम साहू, अमरजीत सिंह राजा, आशिष गुलाटी, अमिता महेंद्रू, सुनीता सचदेव, किरण साव, कमलेश विभार, अनिता विभार समेत अन्य मौजूद थे।  16 नवंबर को हल्दी-मेहंदी की रस्म अदायगी  17 नवंबर को पंद्रह जोड़े बंधेंगे परिणय सूत्र में  22 अगस्त से 25 सितंबर तक सामूहिक विवाह के लिए चलेगा पंजीयन  जरूरतमंद अभिभावक कर सकेंगे आवेदन।  सिदगोड़ा के टाउन हॉल ग्राउंड में संपन्न होंगे वैवाहिक आयोजन

chat bot
आपका साथी