प्रश्न प्रहर : शिवजी की आराधना करें, मिलेगा मनचाहा वर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भागदौड़ की जिंदगी में अधिकांश लोग परेशान हैं। कोई स्वास्थ्य

By Edited By: Publish:Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST) Updated:Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)
प्रश्न प्रहर : शिवजी की आराधना करें, मिलेगा मनचाहा वर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

भागदौड़ की जिंदगी में अधिकांश लोग परेशान हैं। कोई स्वास्थ्य की समस्या से ग्रस्त है, तो कोई आर्थिक वजहों से जूझ रहा है। कोई बच्चों की पढ़ाई और शादी को लेकर तनाव में जी रहा है, तो कोई संपत्ति बचाने के लिए चिंतित है। कई लोग निजी जीवन में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें अपने बारे में भी सोचने तक की फुर्सत नहीं मिलती। इन्हीं सब वजहों से दैनिक जागरण ने अपने नियमित साप्ताहिक कार्यक्रम में बुधवार को शहर के ज्योतिषविद् रूपक घोष को आमंत्रित किया था। उन्होंने डिमना रोड स्थित कार्यालय में करीब एक घंटे तक पाठकों की समस्याओं को ना केवल गंभीरता से सुना, बल्कि उस पर विचार करने के बाद समाधान भी बताए। यहां प्रस्तुत है 'प्रश्न-प्रहर' के संपादित अंश..

प्रश्न : मेरी बेटी की शादी कब होगी। एक जगह बात चल रही है, लेकिन वे लोग काफी दहेज मांग रहे हैं। हम उतना नहीं दे सकते, क्या वहां शादी होगी।

- मंजू, साकची

उत्तर : वैसेघर में अपनी बेटी को ना भेजें, जो लालची हैं। आपकी बेटी वहां सुखी नहीं रहेगी। बिना दहेज के शादी करें। वैसे भी दहेज लेना व देना कानून के साथ-साथ नैतिक अपराध भी है। बेटी को प्रतिदिन शिवजी की आराधना करने को कहें, मनचाहा वर मिलेगा। उसे ¨रग फिंगर में पांच रत्ती का माणिक पत्थर पहनाएं।

-----

प्रश्न : मेरी बेटी की शादी कब होगी।

- राधा देवी, साकची

उत्तर : आप अभी परेशान ना हों, आपकी बेटी की शादी जनवरी 2018 के बाद होगी।

----------

प्रश्न : मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, उन्नति नहीं हो रही है।

- इंद्रो चटर्जी, सीतारामडेरा

- आपकी कुंडली में शनि की महादशा 11 सितंबर 2006 से ही चल रही है। इसका निदान करना है, तो प्रत्येक शनिवार की शाम को पीपल पेड़ के नीचे दीया जलाएं व जल अर्पित करें।

---------

प्रश्न : मेरी आर्थिक स्थिति कब सुधरेगी। - मनुकूल, साकची

उत्तर : आपकी कुंडी में बुध की दशा 2004 से शुरू हुई है, जो 2021 तक चलेगी। आप सबसे पहले मांस-मदिरा छोड़ दें। इसके अलावा हर बुधवार को गणेश भवान को दूब घास व केला चढ़ाएं। तिजोरी में चांदी की डिब्बी में शहद रखें।

----------

प्रश्न : मेरी बेटी की शादी कब होगी।

- सोना जायसवाल, कदमा

उत्तर : आपकी बेटी का जन्म वर्ष 1999 में है। वह पढ़ने में अच्छी है, उसे पढ़ने दें। शादी चार साल बाद होगी।

---------

प्रश्न : मैं आर्थिक समस्या से ग्रस्त हूं। सात-आठ साल से कोई भी काम शुरू करता हूं, तो किसी न किसी कारण से रूक जाता है। - सत्येंद्र पाल सिंह, साकची

उत्तर : आपको वर्ष 2009 से आर्थिक समस्या है। आप गुरुद्वारा में शुक्रवार को महिलाओं के श्रृंगार प्रसाधन दान करें और तिजोरी में चांदी की डिब्बी में शहद भर कर रखें।

--------

प्रश्न : मेरी आर्थिक स्थिति कब सुधरेगी। - सीमा वर्मा, बलरामपुर

उत्तर : हर सोमवार को शिव की आराधना करें और अमावस्या की चतुर्दशी को शिव मंदिर में पूजा करें।

----------

प्रश्न : मेरे बेटे को पढ़ाई में मन नहीं लगता, वह पढ़ेगा कि नहीं।

- राजवीर भामरा, साकची

उत्तर : अप्रैल 2017 तक ऐसा ही रहेगा। आप हर शुक्रवार को गुरुद्वारा में मत्था टेकें। बेटे को दाएं हाथ की बीच वाली अंगुली में सात रत्ती का जरकान पत्थर धारण कराएं।

--------

प्रश्न : मैंने कई प्रतियोगी परीक्षा दी, जिसमें उत्तर सही लिखता हूं। इसके बाद भी चयन नहीं हो रहा। एक बार तो सिविल कोर्ट की परीक्षा में चयन होने के बाद ज्वाइन करके बैठा दिया गया, क्या बात है। - संतोष, भालूबासा

उत्तर : आपकी कुंडली में व्यवसाय करना लिखा है, वह भी घर से दूर। घर के निकट आप अच्छा नहीं कर पाएंगे।

--------

प्रश्न : मैंने 2015 में इंटर पास किया है। एक जगह नौकरी कर रहा था, लेकिन छूट गया। मुझे किस क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहिए। - विशाल कुमार, आदित्यपुर

उत्तर : आप जुबान पर लगाम रखें। सोच-समझ कर बोलें। रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। आप शारीरिक श्रम वाली नौकरी के प्रयास करें।

----------

प्रश्न : मेरा बेटा डिप्लोमा करना चाहता है, ठीक रहेगा? - पम्पी चटर्जी, टिनप्लेट

उत्तर : पढ़ाई में बाधा है। उसे स्वास्थ्य से संबंधित क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहिए। रविवार को सूर्य को अ‌र्घ्य देने को कहें। ¨रग फिंगर में पांच रत्ती का माणिक पहनाएं।

---------

प्रश्न : मैं आर्थिक समस्या से परेशान हूं। काफी कर्ज है। - जगन्नाथ सिंह, एग्रिको

उत्तर : वर्ष 2018 के बाद कर्ज कम होगा। मांस-मदिरा छोड़ दें। प्रत्येक एकादशी, पूर्णिमा व संक्रांति को विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

-------

प्रश्न : मुझे किस क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहिए। - आदर्श, जुगसलाई

उत्तर : आपका भविष्य सेल्स-मार्केटिंग में उज्जवल है। खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं। बेहतर होगा, यदि यात्रा से संबंधित क्षेत्र चुनें।

-------

प्रश्न : मेरी आर्थिक स्थिति कब सुधरेगी। जो भी कमाता हूं, खर्च हो जाता है।

- कृष्णा बनर्जी, कदमा

उत्तर : आपकी परेशानी अभी रहेगी। जनवरी 2023 के बाद धन वृद्धि होगी। वैसे निदान के लिए रोज शिवजी की पूजा करें। हर माह दोनों चतुर्दशी को शिव मंदिर में आराधना करें।

--------

प्रश्न : मेरी बेटी की नौकरी और शादी, दोनों में बाधा आ रही है। - मधु, टेल्को

उत्तर : सितंबर 2018 के बाद शादी हो जाएगी। उसे टीचिंग, मैनेजमेंट या लॉ में कॅरियर बनाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी