national teacher award: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 15 जून तक भरें ऑनलाइन फार्म

national teacher award. राष्ट्रीय पुरस्कार देने को लेकर योग्य शिक्षकों के चयन के लिए पोर्टल नेशनल अवार्ड टू टीचर्स डॉट कॉम का लिंक खोल दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 01:18 PM (IST)
national teacher award: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 15 जून तक भरें ऑनलाइन फार्म
national teacher award: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 15 जून तक भरें ऑनलाइन फार्म

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार ने शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने को लेकर योग्य शिक्षकों के चयन के लिए पोर्टल नेशनल अवार्ड टू टीचर्स डॉट कॉम का लिंक खोल दिया है। इसके तहत 15 जून तक इस पुरस्कार के लिए ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। इसी के साथ केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रलय ने जिला, राज्य व केंद्र स्तर पर आवेदनों की स्क्रूटनी व योग्य शिक्षकों के चयन को लेकर तिथियां निर्धारित कर दी है।

इसके तहत उपायुक्तों की अध्यक्षता वाली जिला चयन समिति द्वारा इस पुरस्कार के लिए शिक्षकों का नामांकन 16 जून से 7 जुलाई तक शिक्षा सचिव की अध्यक्षता वाली राज्य चयन समिति को ऑनलाइन भेजा जाएगा। राज्य चयन समिति ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रूटनी कर राष्ट्रीय स्तर पर गठित स्वतंत्र जूरी को भेजेगी। इस जूरी द्वारा 16 अगस्त तक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा। सरकारी स्कूलों के शिक्षक, सीबीएसई, आइसीएसई से संबद्ध निजी स्कूल, नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय आदि के शिक्षक इस पुरस्कार के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। 

29 जून को होगी नेतरहाट प्रवेश परीक्षा

नेतरहाट विद्यालय में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा अब 29 जून को होगी। पहले इस परीक्षा की तिथि 23 जून निर्धारित थी। दरअसल 23 जून को झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा नेतरहाट की तर्ज पर खोले गए तीन अन्य स्कूलों में दाखिले के लिए भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस कारण नेतरहाट की प्रवेश परीक्षा की तिथि में संशोधन का निर्णय लिया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी