कोई डर नहीं, नियम के विरूद्ध एक साल का ट्यूशन फीस एक साथ ले रहे कान्वेंट व कार्मेल

जमशेदपुर के निजी स्कूलों खासकर मिशनरीज स्कूल द्वारा अभिभावकों पर लगातार दबाव जारी है। यहां तक वे नियमों का उल्लंघन भी कर रहे हैं। एक साथ पूरे एक साल का ट्यूशन फीस लेने लगे हैं। यह कार्य कान्वेंट व कार्मल जूनियर कालेज कर रहा है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 10:51 AM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 10:51 AM (IST)
कोई डर नहीं, नियम के विरूद्ध एक साल का ट्यूशन फीस एक साथ ले रहे कान्वेंट व कार्मेल
सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल बिष्टुपुर की प्रतीकात्मक तस्वीर।

जमशेदपुर, जासं। अंग्रेजी माध्यम से संचालित निजी स्कूलों द्वारा प्रवेश कक्षा यानि नर्सरी तथा एलकेजी में चयनित बच्चों का नामांकन चल रहा है। खासकर मिशनरीज द्वारा संचालित स्कूलों के नामांकन शुल्क ने सभी को हतप्रभ कर दिया है। सभी नियमों को ताक पर रखकर ये स्कूल सब कुछ मिलाकर सालाना लगभग एक लाख रुपये खर्च आ रहा है। सेक्रेड हार्ट कान्वेंट ने जहां नामांकन शुल्क 73 हजार से ऊपर है, वहीं कार्मेल में 70 हजार तक लिया जा रहा है। इसमें एक साल का ट्यूशन फीस शामिल है। एक साथ एक साल का ट्यूश्न फीस लेना नियम के विपरीत है। लोयोला इस बार तीन माह का ट्यूशन फीस ले रहा है। लोयोला में सालाना खर्च 58 हजार रुपये है। वर्तमान में तीन माह के ट्यूशन फीस के साथ 38 हजार रुपया लिया जा रहा है। इसके अलावा ड्रेस, किताब का खर्च लगभग छह हजार तथा आफलाइन क्लास प्रारंभ होने पर लगभग 3-4 हजार रुपये अभिभावकों को स्कूलों में जमा करने होंगे। सभी स्कूलों ने 50-60 प्रतिशत तक नामांकन शुल्क में वृद्धि की है।

इन स्कूलों की गई शिकायत

मिशनरीज स्कूलों के अलावा शहर के दूसरे स्कूलों में भी नामांकन शुल्क में वृद्धि की गई है, लेकिन उनका सालाना एडमिशन शुल्क समेत ट्यूशन फीस मिलाने पर 40 हजार के अंदर है। इन स्कूलों की भी शिकायत जमशेदपुर अभिभावक संघ ने उपायुक्त व जिला शिक्षा अधीक्षक से गुरुवार को की है। संघ के डा. उमेश ने मांग की है कि सभी स्कूलों में की गई एडमिशन फीस में की गई बढ़ोत्तरी को तत्काल वापस कराया जाए। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, उन पर कानूनी कार्रवाई की जाए।

सत्र 2022-23 इन स्कूलों ने बढ़ाया नामांकन शुल्क

स्कूल का नाम - बढ़ोत्तरी राशि में - बढ़ोत्तरी प्रतिशत में

टैगोर एकेडमी साकची - 4290 - 60.4

एमएनपीएस बिष्टुपुर साकची - 6930 - 52.5

जेएच तारापोर स्कूल धतकीडीह - 2890 - 30.2

केपीएस कदमा - 3100 - 30.4

चर्च स्कूल बेल्डीह - 2220 - 20.29

डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल कदमा - 1470 - 7.59

एडीएल सनशाइन कदमा - 4300 - 45.1

नोट : ये सभी स्कूल अभिभावकों से तीन-तीन माह का ट्यूश्न फीस एक साथ लेते हैं।

कोट

-स्कूल 10 प्रतिशत तक ही शुल्क बढ़ा सकते हैं। इससे अधिक बढ़ाने के लिया जिला स्तरीय समिति से अनुमोदन लेना है। यदि शुल्क बढ़ाने में निर्धारित प्रक्रिया का अनुपालन नहीं हुआ है तथा एक साल के लिए एक साथ शुल्क लिया जा रहा है तो अभिभावक डीसी के यहां शिकायत कर सकते हैं। यदि वहां सुनवाई नहीं होती है तो झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण में अपील कर सकते हैं। एक्ट में निजी स्कूलों के शुल्क से संबंधित सभी शक्तियां डीसी और झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण में निहित हैं।

राजेश शर्मा, सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग।

chat bot
आपका साथी