डॉ. सिंह बनें को-ऑपरेटिव के प्रभारी प्राचार्य

कोल्हान विश्वविद्यालय ने को-ऑपरेटिव कॉलेज के नए प्रभारी प्राचार्य के रूप में अर्थशास्त्र विभाग के डॉ. वीके सिंह के नाम पर बुधवार को मुहर लगा दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 08:00 AM (IST)
डॉ. सिंह बनें को-ऑपरेटिव के प्रभारी प्राचार्य
डॉ. सिंह बनें को-ऑपरेटिव के प्रभारी प्राचार्य

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय ने को-ऑपरेटिव कॉलेज के नए प्रभारी प्राचार्य के रूप में अर्थशास्त्र विभाग के डॉ. वीके सिंह के नाम पर बुधवार को मुहर लगा दी। इस कॉलेज के प्राचार्य को लेकर पिछले छह माह से विवाद चल रहा था। इस पद के लिए कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग के एचओडी डॉ. एमएन तिवारी व डॉ. वीके सिंह के बीच इसे लेकर शीतयुद्ध चल रहा था।

इस मामले में कोल्हान विश्वविद्यालय ने डॉ. एमएन तिवारी को लेकर लीगल एडवाइस लेने की बात कही थी। यह एडवाइस अभी आयी भी नहीं थी कि उससे पहले ही डॉ. वीके सिंह के नाम पर मुहर लगा दी गई है।

कोल्हान विश्वविद्यालय प्रशासन ने बुधवार को पीजी विभाग में भी कई नए शिक्षकों का पदस्थापन विभाग प्रमुख के रूप में किया है। बहरागोड़ा कॉलेज के शिक्षक बीएम गिरी को अर्थशास्त्र, जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के डॉ. एके मेहता को कामर्स, घाटशिला कॉलेज के एमएम अहमद को इतिहास तथा एबीएम कॉलेज के डॉ. टी पाडेय को संस्कृत का विभागाध्यक्ष बनाया गया है। केयू की कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती के अनुमोदन के बाद रजिस्ट्रार कार्यालय की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

----------------

क्या लॉ में सवर्णो को आरक्षण देना है

- लॉ एडमिशन कमेटी के चेयरमैन ने आयोजित की पहली बैठक

- 120 सदस्यों का नाम जारी करने से पहले विवि ने मांगा मार्गदर्शन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : को-ऑपरेटिव कॉलेज के नए प्रभारी प्राचार्य के रूप में डॉ. वीके सिंह के नाम का अनुमोदन होते ही उन्होंने जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज की एडमिशन कमेटी के चेयरमैन के रूप में बुधवार को पहली बैठक बुलाई। इस बैठक में सदस्य के रूप में लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जितेंद्र कुमार व डॉ. संजय यादव उपस्थित थे। इस बैठक में लॉ कॉलेज में 120 छात्रों की मेरिट लिस्ट बनाने पर चर्चा की गई। आरक्षण रोस्टर पर चर्चा की गई। बैठक में विश्वविद्यालय से कट ऑफ मा‌र्क्स सहित विभिन्न केटेगरी में आरक्षण रोस्टर पर भी मार्गदर्शन मांगा गया है। विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष से इस बात की जानकारी मांगी गई है कि क्या सवर्णो को भी इस बार आरक्षण देना है। कमेटी के सदस्य डॉ. जितेंद्र ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चेयरमैन ने मेरिट लिस्ट 48 घंटे के अंदर तैयार करने का निर्देश दिया। विश्वविद्यालय से मार्गदर्शन के बाद मेरिट लिस्ट को जारी कर दिया जायेगा।

--------------

झुका विश्वविद्यालय, पांच हजार फीस हुई कम

जासं, जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय प्रशासन को आखिरकार छात्रों की मांग के आगे झुकना ही पड़ा। विश्वविद्यालय की ओर से इस संबंध में अधिकृत बयान जारी किया गया था कि लॉ कॉलेज में नामांकन को लेकर तय की गई फीस 25 हजार से कम नहीं होगी। लेकिन विश्वविद्यालय ने बुधवार को अधिसूचना जारी करते हुए फीस में पांच हजार रुपये की कमी की है। अब लॉ के एडमिशन की कुल फीस 20 हजार कर दी गई है। इसकी सूचना जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जितेंद्र को दे दी गई है। इधर पांच हजार फीस कम किए जाने का विरोध को-ऑपरेटिव कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष कमल अग्रवाल ने किया है। उन्होंने विश्वविद्यालय से मांग की है कि 20 हजार की फीस इस क्षेत्र के लिए बहुत ज्यादा है। इसे कम से कम दस हजार किया जाये।

chat bot
आपका साथी