शहर के चार सेंटरों पर नीट 6 को, 2300 होंगे शामिल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : करीब चार साल बाद शहर के चार केंद्रों पर नेशनल एलिजिबिलिटी कम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Apr 2018 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 27 Apr 2018 08:00 AM (IST)
शहर के चार सेंटरों पर नीट 6 को, 2300 होंगे शामिल
शहर के चार सेंटरों पर नीट 6 को, 2300 होंगे शामिल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : करीब चार साल बाद शहर के चार केंद्रों पर नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि नीट परीक्षा का आयोजन आगामी 6 मई को किया जाएगा। चिकित्सा स्नातक एमबीबीएस, बीडीएस आदि की अर्हता के लिए राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा के माध्यम से देशभर के करीब 90,000 एमबीबीएस व बीडीएस सीटों के लिए एडमिशन इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होते हैं। शहर में चार केंद्रों पर आगामी 6 मई को करीब 2300 छात्र इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की देखरेख में होनेवाले इस आयोजन की तैयारियां चल रही हैं।

--------------

चार साल बाद शहर में होगी प्रवेश परीक्षा

शहर में करीब चार साल बाद इस प्रवेश परीक्षा को आयोजित करने की स्वीकृति मिली है। उस समय एक केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक गजेट के माध्यम से नकल करते परीक्षार्थी के पकड़े जाने के बाद काफी हंगामा हुआ था। उसके बाद से ही यहां यह परीक्षा नहीं हो रही थी। परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। खासतौर पर किसी तरह की अनियमितता या नकल रोकने व ऐसा होने पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी की गई है।

------------

9.30 के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

आगामी छह मई को नीट का निर्धारित समय वैसे तो 10 बजे से लेकर 1 बजे तक है लेकिन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का प्रवेश सुबह 7.30 बजे से शुरू हो जाएगा। पूर्वी सिंहभूम के सीबीएसई स्कूलों की को-ऑर्डिनेटर व जमशेदपुर में नीट केंद्रों की संयोजक प्रज्ञा सिंह ने बताया कि सुबह साढ़े सात से प्रवेश शुरू होने के बाद 9.30 बजे तक इसकी अनुमति होगी। 9.30 के बाद किसी भी हालत में परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

------------

मेरिट के आधार पर मिलेंगी सीटें

प्रवेश परीक्षा में मेरिट के आधार पर सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन होगा। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया व डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की मंजूरी से देशभर के सरकारी व निजी मेडिकल-डेंटल कॉलेजों में नामांकन अब इसी प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर होता है। पूर्व में सीपीएमटी यानि सेंट्रल प्री मेडिकल टेस्ट नाम से मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता था। केवल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली व जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान पांडुचेरी को इस परीक्षा से छूट प्राप्त है। इन दोनों संस्थानों में मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अलग से परीक्षा कराई जाती है।

-----------

शहर में इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

परीक्षा केंद्र अनुमानित छात्र संख्या

एआइडब्ल्यूसी एकेडमी फोर एक्सीलेंस 364

डीएवी बिष्टुपुर 752

वैली व्यू स्कूल 783

विद्या भारती चिन्मया 385 सीटों की संख्या

निजी कॉलेज - 25840

सरकारी कॉलेज- 27,590

नीट काउंसेलिंग सीट - 3,521

नीट बेसिस सीट - 35,461

chat bot
आपका साथी