स्वदेशी उत्पादन बढ़ने पर स्वयं घर घुस जाएगी विदेशी कंपनी

अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश में शिक्षा का विस्तार होने पर ही देश विकसित होगा। हम सबों को एकजुट होकर स्वदेशी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा।

By Edited By: Publish:Mon, 16 Jul 2018 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jul 2018 11:23 PM (IST)
स्वदेशी उत्पादन बढ़ने पर स्वयं घर घुस जाएगी विदेशी कंपनी
स्वदेशी उत्पादन बढ़ने पर स्वयं घर घुस जाएगी विदेशी कंपनी

संवाद सूत्र, जमशेदपुर : बिष्टुपुर तुलसी भवन में भारतीय विपणन विकास केंद्र से संबद्ध स्वावलंबी झारखण्ड माइक्रो वेलफेयर डेवलपमेंट सेंटर के छठवां वार्षिक लघु ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित हुई। जहां 117 महिलाओं के बीच करीब 30 लाख रुपये का लघु ऋण वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने किया। इस दौरान महिलाओं को संबोधित करते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश में शिक्षा का विस्तार होने पर ही देश विकसित होगा। हम सबों को एकजुट होकर स्वदेशी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा।

उन्होंने कहा कि हमें अपने देश की उत्पादन क्षमता को इतना ज्यादा बढ़ा देना होगा कि विदेशी वस्तुओं को खरीदने की जरूरत ही ना पड़े। जब स्वदेशी वस्तुओं का उत्पादन बढ़ जाएगा और उपलब्धता आसानी से होगी। उन्होंने महिलाओं से कहा कि छोटे स्तर से अपने व्यवसाय को प्रारंभ करते हुए एक वृहद रुप देने का सपना रखें। व्यवसाय प्रारंभ करने के समय हमेशा ध्यान में रखें कि लघु ऋण लेकर आप काम कर रहे हैं। मुंडा ने कहा कि माइक्रो वेलफेयर डेवलपमेंट द्वारा महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से की गई यह पहल आने वाले दिनों में महिलाओं के लिए वरदान साबित होगी। भारत सरकार द्वारा भी कई ऐसे योजनाओं की शुरुआत की गई थी। जिसमें महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए बैंकों से लोन दिए जाने का प्रावधान है। पर, बैंकों ने स्वयं को एक वस्तु के रुप में स्थापित कर रखा है इसलिए लोगों को उन योजनाओं को लाभ नहीं मिल पाया। विशिष्ट अतिथि एसिया के अध्यक्ष इंदर अग्रवाल ने कहा कि इस प्रकार के विकल्प लोगों को एक तरफ महाजनों के ऋण जाल से मुक्त करते हैं।

वहीं, दूसरी ओर समाज के अक्षम व अभावग्रस्त लोगों के बीच सदभावना, समन्वय और सहयोग बढ़ाते हुए समाज को मजबूती प्रदान करते हैं। इस मौके पर सेंटर के चेयरमैन मुरलीधर केडिया, निदेशक अशोक गोयल, बंदेशंकर सिंह, मनोज कुमार सिंह, घनश्याम दास, सह संयोजिका मंजू ठाकुर, स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक अमित मिश्रा, विनोद सिंह, मधुलिका मेहता, मुरलीधर वर्णवाल, शैलेंद्र सिंह, राजकुमार साह, राजपति देवी, अरविंदर कौर, राकेश पांडेय, मुकेश कुमार, आकाश कुमार, प्रवीण सिंह, नवनीत कुमार, बिजय सिंह, पंकज सिंह, साधना मिश्रा, सतीश कुमार सिंह, रवि मिश्रा, देव कुमार, राहुल कुमार, अमित कुमार, वंशी कुमार समेत शहर की सैकड़ों महिलाएं उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी