Jamshedpur: गर्मी आने से पहले ही इन इलाकों में पीने के पानी के लिये मशक्कत कर रहे लोग, और बुरे होंगे हालात

टाटा कमांड एरिया के बाहर यानी गैर कंपनी इलाके में गर्मी की शुरुआत होने से पहले ही लोगों को पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। नगर निगम की ओर से मानगो में टैंकर से प्रभावित इलाकों में जलापूर्ति शुरू कर दी गई है।

By Manoj Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Jan 2023 12:02 AM (IST) Updated:Mon, 30 Jan 2023 12:02 AM (IST)
Jamshedpur: गर्मी आने से पहले ही इन इलाकों में पीने के पानी के लिये मशक्कत कर रहे लोग, और बुरे होंगे हालात
बागबेड़ा, कीताडीह, सुंदरनगर,बिरसानगर, बागुनहातु व मानगो के कई इलाके में जलसंकट

जमशेदपुर, मनोज सिंह: टाटा कमांड एरिया के बाहर यानी गैर कंपनी इलाके में गर्मी की शुरुआत होने से पहले ही लोगों को पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। शहर के बागबेड़ा, कीताडीह, सुंदरनगर,बिरसानगर, बागुनहातु व मानगो के कई इलाके में पानी की भारी किल्लत हो गई है। नगर निगम की ओर से मानगो में टैंकर से प्रभावित इलाकों में जलापूर्ति शुरू कर दी गई है, जबकि मानगो पुल के पास लगे नलों से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।

जनवरी में यह हाल तो मई-जून में भगवान ही बचाए

जनवरी में ही दर्जनों बस्तियों में जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बोरिंग, चापाकल, टैंकर हर जगह लोगों को अभी से पानी के लिये लाइन लगाना पड़ रहा है। अभी यह हाल है तो आने वाले दिनों में पानी को लेकर और कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। बहुत सारे इलाके ऐसे हैं, जहां पाइप लाइन ही नहीं पहुंची है। कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां पाइप लाइन तो है, लेकिन ऊपरी भाग होने के कारण नाममात्र का पानी मिलता है। ऐसी बस्तियों के लोगों को गर्मी के दिनों में पीने और नहाने के लिए पानी खरीदना पड़ता है।

हर साल केवल कागजों पर योजना होती है पास

जनवरी में शहर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। गर्मी शुरू होते ही हर साल लाखों-करोड़ो रुपये की योजनाएं बनाई जाती हैं, जिसमें यही कहा जाता है कि अगले साल गर्मी में पानी की किल्लत नहीं होगी लेकिन योजनाएं कागजों से धरातल पर नहीं उतरती हैं।

इन क्षेत्रों में होने लगी पानी की किल्लत

मानगो के जवाहरनगर, किस्टो नगर, कृष्णा नगर, जवाहर नगर रोड नंबर 6, संकोसाई, उलीडीह, उलीडीह बिरसारोड, पारडीह ऊपरी टोला, कुमरूम बस्ती के अलावा जमशेदपुर के कदमा, सोनारी, बागुनहातु, बागुननगर, बिरसानगर, बाबूडीह, लाल भट्ठा, ग्वाला बस्ती, रामनगर, श्यामनगर के अलावा बागबेड़ा सीपी टोला, प्रधान टोला, बागबेड़ा नया बस्ती, गांधीनगर, आनंद नगर, सोमाय झोपड़ी, जटा झोपड़ी, हरहरगुट्टू, गोलटू बस्ती, मईगुड्डू, कीताडीह मस्जिद रोड, जोगी मैदान, शिवनगर, बाजार टोला आदि क्षेत्रों में पानी की किल्लत होने लगी है।

लोगो ने क्या कहा

सोमाय झोपड़ी के फागू हांसदा का कहना है कि अभी ठंड पूरी तरह से खत्म हुई नहीं और बागबेड़ा के सोमाय झोपड़ी इलाके में चापाकल से पानी की आपूर्ति बंद हो गई है। पानी लाने के लिए सुबह ही काम छोड़कर दो किमी दूर जाना पड़ता है।

नया बस्ती के अनिल महतो ने कहा कि गर्मी शुरू होते ही पानी कि किल्लत हो गई है। हर साल कहा जाता है कि आने वाले गर्मी में पानी की दिक्कत नहीं होगी, लेकिन गर्मी शुरू होते ही पानी के लिए भागमभाग शुरू हो जाती है। बागबेड़ा के सुबोध झा का कहना है कि बागबेड़ा के दर्जनों बस्तियों में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। सरकार युद्धस्तर पर बागबेड़ा ग्रामीण जलापूर्ति योजना को धरातल पर उतार कर जनता की समस्या को दूर करे।

समस्या के निवारण के लिये चल रहा काम

पानी की कमी को लेकर जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति अपने कमांड क्षेत्र में गर्मी आने से पहले ही चापाकल मरम्मत कराने का काम शुरू कर दिया है। क्षेत्र में 686 चापाकल है, जिस पर 24 लाख रुपये खर्च कर मरम्मत का काम कराने जा रही है, ताकि गर्मी में आम जनता को राहत मिल सके।

chat bot
आपका साथी