JRD Tata Birth Anniversary : कैसे जेआरडी के स्पोर्ट्समैनशिप और चार स्पार्क प्लग ने भारत को दिया एयर चीफ मार्शल, जानबूझ कर हार बना लिया दोस्त

Olympics पूरी दुनिया की निगाह टोक्यो ओलंपिक पर है। ओलंपिक की खेल भावना की चहुंओर प्रशंसा होती है। भारतीय उद्योग के पुरोधा जेआरडी टाटा एक किशोर को जीत दिलाने के लिए अपना स्पार्क प्लग दे दिया था।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:36 AM (IST)
JRD Tata Birth Anniversary : कैसे जेआरडी के स्पोर्ट्समैनशिप और चार स्पार्क प्लग ने भारत को दिया एयर चीफ मार्शल, जानबूझ कर हार बना लिया दोस्त
कैसे जेआरडी के स्पोर्ट्समैनशिप और चार स्पार्क प्लग ने भारत को दिया एयर चीफ मार्शल

जितेंद्र सिंह, जमशेदपुर। टोक्यो ओलंपिक पूरे शबाब पर है। दुनिया भर के खिलाड़ी जापान की धरती पर एक अदद पदक हासिल करने के लिए खून पसीना बहा रहे हैं। ऐसा लग रहा है मानो ओलंपिक भावना ने पूरी दुनिया को जकड़ लिया है। मानव उपलब्धि के सबसे बड़े उत्सवों में से एक में इस वर्ष 206 देशों के 11,000 से अधिक एथलीट भाग ले रहे हैं। दुनिया भर के देशों की नजर टोक्यो पर है।

यहां हरेक गौरव के लिए एक विजेता शॉट की जरूरत होती है। एथलीट खेलों के इतिहास में कुछ सबसे यादगार क्षण वास्तव में खेल भावना, मानवता और निष्पक्ष खेल का प्रदर्शन रहे हैं। क्योंकि, एक सच्चे खिलाड़ी की पहचान केवल इस बात में नहीं होती है कि आप कितना अच्छा खेल खेलते हैं, बल्कि समान रूप से आप इस खेल को कैसे खेलते हैं यह मायने रखता है। यह सिर्फ इस बारे में नहीं है कि आप कैसे जीतते हैं, बल्कि यह भी है कि आप कैसे हारते हैं।

कभी नहीं सुनी होगी हार की ऐसी कहानी

हार की एक ऐसी ही कहानी है - यह कहानी है कि कैसे टाटा समूह के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे जेआरडी टाटा अपने प्रतिद्वंद्वी से हार गए लेकिन जीवन भर के लिए एक दोस्त को जीत लिया।

1930 में हुई थी उड़ान प्रतियोगिता का आयोजन

1930 में आगा खान ने भारत से इंग्लैंड या इंग्लैंड से भारत अकेले उड़ान भरने वाले पहले भारतीय को सम्मानित करने की घोषणा की। इस यात्रा को शुरू होने के छह सप्ताह के भीतर पूरा किया जाना था और पुरस्कार एक वर्ष की अवधि के लिए खुला था। तीन भारतीयों ने यह चुनौती ली। उनमें से दो जल्द ही प्रतियोगिता के बीच में ही हट गए। लेकिन जेआरडी व 19 साल का एक किशोर मैदान में डटा हुआ था। यह नहीं जानते हुए कि मिस्र में की एक ऐसी घटना आने वाले वर्षों के लिए उनकी नियति को आपस में जोड़ देगा।

जिप्सी मोथ विमान में लंदन से कराची तक भरी थी उड़ान

जेआरडी टाटा, जिसे भारत का पहला फ्लाइंग लाइसेंस नंबर '1' बनने का गौरव हासिल है, एक जिप्सी मोथ विमान में कराची से लंदन तक शुरू होने वाले उड़ान के उम्मीदवारों में से एक थे।

एस्पी इंजीनियर, जो अभी भी किशोरावस्था में था, ने लंदन से विपरीत दिशा में शुरुआत की थी। इसके बाद जो हुआ वह ऑल इंडिया रेडियो को दिए एक साक्षात्कार में जेआरडी के अपने शब्दों में बताया, जिसे हाल ही में जारी किया गया है।

जेआरडी बताते हैं, “एस्पी इंजीनियर बहुत छोटा था। उस समय तक, 1930 में, मैं 26 वर्ष का था। एस्पी इंजीनियर केवल 19 वर्ष का था। कराची में एक अपेक्षाकृत गरीब परिवार से एक युवा पारसी, जेआरडी को अपनी प्यारी आवाज में, एक सुस्त फ्रेंच उच्चारण के साथ अपनी कहानी सुनाई थी। "मैं पहली बार काहिरा गया, क्योंकि (के) मेरे कंपास 45 डिग्री से बाहर था। भूमध्यसागरीय रास्ते की ओर, मैं अंतहीन रूप से दाईं ओर उड़ता जा रहा था। दुर्भाग्य से वह दिन रविवार था, और मैंने काहिरा के लिए उड़ान भरी थी। तभी ब्रिटिश वायु सेना ने रोक लिया और उन्हें अलेक्जेंड्रिया जाने के लिए कहा। और वहां ऐसा हुआ कि अलेक्जेंड्रिया में, मुझे एक एक प्यारा बच्चा मिला। मैंने सोचा, यह यहां क्या कर रहा है? और यह एस्पी इंजीनियर था।

जब जेआरडी ने अपना स्पार्क प्लग एस्पी को दे दिया

प्रतियोगिता जीतने के बाद कराची एयरपोर्ट पर एस्पी इंजीनियर। 

जेआरडी बताते हैं, और इसलिए, मैंने एस्पी से पूछा, तुम यहां क्या कर रहे हो। उन्होंने कहा कि मैं प्लग का इंतजार कर रहा हूं। एस्पी का स्पार्क-प्लग काम नहीं कर रहा था, उसे तब तक इंतजार करना पड़ा जब तक कि उसे दूसरा प्लग नहीं मिल गया।

जेआरडी बताते हैं, "मैंने कहा मेरे प्यारे साथी, मुझे मत बताओ कि तुमने बिना अतिरिक्त प्लग के इंग्लैंड छोड़ दिया। उन्होंने कहा, 'हां, मैंने ऐसा ही किया। लेकिन मैंने उन्हें आदेश दिया है'। इसलिए, मैं उसे इंतजार नहीं करने दे रहा था, और इसलिए जीतने के लिए क्योंकि वह आने वालों में पायलटों में सबसे उन्नत था। इसलिए, मैंने उसे अपने प्लग दिए। मेरे पास अतिरिक्त प्लग थे। और मैंने उसे प्लग दिए। उसने बदले में मुझे अपना माई वेस्ट (लाइफ जैकेट) दिया। और जब मैं पेरिस पहुंचा तो वह कराची पहुंचे।

जेआरडी से ढ़ाई घंटे पहले कराची पहुंच गए एस्पी

एस्पी, अपने मरम्मत किए गए विमान के साथ, जेआरडी के लंदन पहुंचने से ढाई घंटे पहले कराची पहुंचे और इसलिए रेस जीती।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें कुछ ही घंटों में पुरस्कार न मिलने का पछतावा है, जेआरडी ने कहा, "यह ऐसा कुछ है, जो मुझे लगता है कि किसी को भई करना चाहिए। यही खेल भावना है। यदि आपके पास खेल भावना नहीं है, तो क्या बात है?”

एस्पी ने कराची में जेआरडी का स्वागत किया जब वह स्काउट्स की एक पलटन के साथ लौटा और उस उड़ान प्रतियोगिता को जीतने में मदद करने के लिए धन्यवाद के रूप में एक पदक प्रदान किया।

भारत के दूसरे वायुसेनाध्यक्ष बने एस्पी

इस जीत के बल पर एस्पी इंजीनियर को भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया। वह स्वतंत्र भारत के दूसरे वायुसेनाध्यक्ष बने। जेआरडी टाटा 1932 में टाटा एयरलाइंस के साथ भारत के नागरिक उड्डयन उद्योग में अग्रणी बने और बाद में एयर इंडिया के अध्यक्ष बने। जेआरडी ने हमेशा इस साहसिक कार्य को संजोया था जिसे उन्होंने एस्पी के साथ साझा किया था।

उन्होंने कई वर्षों बाद एस्पी को लिखे एक पत्र में प्यार से याद दिलाया, "हमारी दोस्ती प्रतियोगिता जीतने की तुलना में अधिक गहरी हुई है।" और, इस प्रकार, भारत के मिलिट्री एविएशन और सिविल एविएशन बीच आजीवन मित्रता प्रदान की। जेआरडी की यह कहानी हार में जीत, विफलता में अनुग्रह और खेल में सम्मान है।

chat bot
आपका साथी