Jharkhand Politics : भाजपा में हाई वाेल्‍टेज ड्र्र्र्रामा, पार्टी कार्यालय के पोस्‍टर से पहले रघुवर फ‍िर गायब हुए सरयू राय

भाजपा कार्यालय में एक खेमे द्वारा एक दिन पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की तस्‍वीर कागज चिपकाकर ढक दिए जाने के बाद शुक्रवार को सरयू राय की तस्‍वीर को कागज चिपकाकर ढह दिया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 27 Dec 2019 03:30 PM (IST) Updated:Sat, 28 Dec 2019 10:11 AM (IST)
Jharkhand Politics : भाजपा में हाई वाेल्‍टेज ड्र्र्र्रामा, पार्टी कार्यालय के पोस्‍टर से पहले रघुवर फ‍िर गायब हुए सरयू राय
Jharkhand Politics : भाजपा में हाई वाेल्‍टेज ड्र्र्र्रामा, पार्टी कार्यालय के पोस्‍टर से पहले रघुवर फ‍िर गायब हुए सरयू राय

जमशेदपुर, जेएनएन। झारखंड विधानसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा में हाई वोल्‍टेज ड्रामा जारी है। खासकर जमशेदपुर में अजब-गजब के दृश्‍य देखने को मिल रहे हैं। भाजपा कार्यालय में एक खेमे द्वारा एक दिन पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की तस्‍वीर कागज चिपकाकर ढक दिए जाने के बाद शुक्रवार को सरयू राय की तस्‍वीर को कागज चिपकाकर ढक दिया गया।  

दरअसल, जमशेदपुर में भाजपा में खेमेबंदी तभी शुरू हो गई थी जब लगातार टिकट होल्‍ड पर रखे जाने से मंत्री सरयू राय ने बगावत की राह पकड़ ली थी। खेमेबंदी और गहरा गई जब सरयू राय बतौर निर्दलीय अपना क्षेत्र जमशेदपुर पश्चिमी छोड़कर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ जमशेदपुर पूर्वी में ताल ठोकने पहुंच गए। प्रचार अभियान की गाड़ी आगे बढ़ने पर भाजपा ने कुछ नेताओं पर निष्‍कासन की तलवार चलाई तो बात और बिगड़ गई। भितरघात की आशंका चुनाव परिणाम के बाद सच साबित हुई जब मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी हार गए और सरयू वाली जमशेदपुर पश्चिमी सीट भी कांग्रेस ने झटक ली। पार्टी की समीक्षा में भितरघात के लिए चिन्हित किए गए नेताओं पर कार्रवाई की गई। हालांकि, इससे सरयू खेमे के नेताओं पर कोई फर्क नहीं पड़ा। बात पार्टी के साकची स्थित कार्यालय पर कब्‍जे तक आई और निष्‍कासित नेता पार्टी कार्यालय पर डेरा जमाए रहे। 

बुधवार को चिपकाया गया था रघुवर दास की तस्‍वीर पर कागज

सरयू समर्थक पार्टी के नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के दिन पार्टी कार्यालय में लगे नेताओं वाले पोस्‍टर पर लगी रघुवर दास की तस्‍वीर को कागज चिपकाकर ढक दिया था। बाद में इसे भाजपा महानगर अध्‍यक्ष दिनेश कुमार की अगुवाई में हटाया गया। 

शुक्रवार को सरयू राय की तस्‍वीर को ढका गया

शुक्रवार को भाजपा के महानगर अध्‍यक्ष दिनेश कुमार की अगुवाई में सरयू राय की तस्‍वीर को कागज से ढक दिया गया ताकि पार्टी के बड़े नेताओं के साथ उनकी तस्‍वीर नजर नहीं आए। वैसे भी सरयू राय भाजपा से निकाले जा चुके हैं और निर्दलीय विधायक है।  

क्‍वार्टर में चल रहा है भाजपा कार्यालय

भाजपा का कार्यालय साकची में जोगिन्‍दर सिंह जोगी के र्क्‍वाटर में चल रहा है।  कार्यालय को  खाली कराए जाने की अफवाह बुधवार को उड़ी थी। इसके बाद गुरुवार को जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार पार्टी ऑफिस पहुंचे थे।   कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर अन्य जरूरी काम किए थ। दिनेश कुमार जब ऑफिस में थे, तब पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता के कारण निष्कासित रतन महतो कार्यालय परिसर के बाहर पहले की ही तरह धूप सेंकते दिखे थे। दिनेश कुमार ने स्पष्ट किया था कि उन्हें क्वार्टर मालिक जोगिंदर सिंह जोगी की ओर से इस संबंध में किसी तरह का कोई आग्रह अब तक नहीं मिला है। गुरुवार सुबह भी जब जिलाध्यक्ष ने इस बाबत जोगिंदर सिंह जोगी से फोन पर बात की तो उन्होंने भी महज अफवाह होने की पुष्टि की। दिनेश कुमार ने कहा कि कार्यालय को लेकर निष्कासित लोगों के एक समूह द्वारा दुष्प्रचार किया जा रहा है। 

दिनेश ने बताया था संस्‍कारों का फर्क 

 दिनेश कुमार ने कहा था निष्कासित लोग जिसके समर्थक हैं, उस बड़े नेता के सम्मान में हमने कभी कमी नहीं की। भाजपा कार्यालय में लगे पोस्टरों से पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की तस्वीरों पर कागज चिपकाने को लेकर दिनेश ने संस्कारों का फर्क बताया था । संकेतों में ही कहा था कि निष्कासित लोगों का समूह जिस बड़े नेता का समर्थक है, उस नेता के राजनीतिक वनवास के दौरान भी जमशेदपुर महानगर भाजपा कमेटी ने उनके सम्मान में कोई कमी नहीं की थी । रघुवर दास के समर्थकों और अन्य नेताओं में इसी संस्कार और राजनीतिक शुचिता का बड़ा फर्क है। कहा कि राजनीति में हार और जीत तो एक कटु सत्य है। भाजपा के पराजय की जिम्मेदारी कार्यवाहक सीएम रघुवर दास ने ली है, लेकिन अब उस बड़े नेता को भी भाजपा के इस हश्र की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी