पीएम मोदी के आर्थिक पैकेज को सरयू ने सराहा, उद्यमियों ने कहा- संजीवनी बूटी Jamshedpur News

Jharkhand Politics. पूर्व मंत्री व विधायक सरयू राय ने कहा कि आर्थिक पैकेज से देश की अर्थव्यवस्था उठ खड़ी होगी। यह रकम देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का करीब 10 फीसद है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 02:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 03:10 PM (IST)
पीएम मोदी के आर्थिक पैकेज को सरयू ने सराहा, उद्यमियों ने कहा- संजीवनी बूटी Jamshedpur News
पीएम मोदी के आर्थिक पैकेज को सरयू ने सराहा, उद्यमियों ने कहा- संजीवनी बूटी Jamshedpur News

 जमशेदपुर, जासं।  जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना संकट से देश को उबारने के लिए दिए गए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की सराहना की है। सरयू ने कहा कि इससे देश की अर्थव्यवस्था उठ खड़ी होगी। यह रकम देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का करीब 10 फीसद  है। 

सरयू ने कहा कि उन्‍होंने  कुछ दिन पहले 26 अप्रैल को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जीडीपी के 10 फीसद  के समतुल्य आर्थिक पैकेज की मांग प्रधानमंत्री से करने के लिए कहा था।  हमारे मुख्यमंत्री ने इसे मांगा या नहीं, पर प्रधानमंत्री ने यह पैकेज दे दिया। जितना महत्वपूर्ण यह पैकेज है, उससे अधिक महत्वपूर्ण इसे खर्च करने का रोडमैप तैयार करना है। केंद्र सरकार इसे राज्यों के भरोसे नहीं छोड़ें, बल्कि इस पर संघीय ढांचा की सीमा मर्यादा के अनुरूप नियंत्रित करे।

प्रधानमंत्री @narendramodi जी द्वारा कोरोना संकट काल में देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ एवं गतिशील बनाने के लिये 20 Lakh करोड़ रू. का आर्थिक पैकेज की घोषणा किया है और कहा है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था उठ खड़ा होगी. यह रक़म देश के सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) का क़रीब 10 प्रतिशत है. pic.twitter.com/LGrEmjjASk

— Saryu Roy (@roysaryu) May 12, 2020

पैकेज से आत्मनिर्भर बनेगा भारत: रघुवर 

पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। कहा कि मध्यम, सुक्ष्म व लघु उद्योग के लिए यह राहत भरा पैकेज है। स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा। भारत आत्मनिर्भर बनेगा, हमें अन्य देशों पर निर्भर नहीं रहना होगा।

देश के उद्योगों के लिए संजीवनी का काम करेगी पैकेज

आर्थिक पैकेज की घोषणा को कोल्हान के उद्यमी संजीवनी बूटी मान रहे हैं जो इस लॉकडाउन की अवधि में उन्हें ऊर्जा का नया संचार देने का काम करेगी। साथ ही चीन से आने वाले रोजगार के लिए इस पैकेज से तैयारी में मदद मिलेगी। कुछ उद्यमियों का मानना है कि इस पैकेज से लॉकडाउन के बाद रोजगार को फिर से फलने-फूलने और आगे बढऩे में मदद मिलेगी। वहीं, कुछ उद्यमी मानते हैं कि जो घोषणा हुई है उससे लोकल से वोकल बनने और अपने उत्पादों की खुद मार्केर्टिंग करने की जरूरत है। जबकि कुछ उद्यमी मानते हैं कि एमएसएमई सेक्टर जो देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, उन तक यह आॢथक पैकेज पहुंचेगा तभी इस पर आश्रित करोड़ों युवाओं को इससे फायदा मिल पाएगा। 

प्रधानमंत्री की घोषणा से उद्यमियों को नया सवेरा की तरह देश के लिए लाएगा। केवल इंडस्ट्री ने पूरे व्यापार जगत को इससे फायदा होगा। व्यापार फलने-फूलने से नए रोजगार का सृजन होगा और इसका पूरा फायदा देश को ही होगा।

      -संतोष खेतान, उपाध्यक्ष, आदित्यपुर स्मॉल इंडस्ट्री एसोसिएशन हमें उम्मीद है कि आॢथक पैकेज से एमएसएमई से अच्छी राहत मिलेगी। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग देश की रीढ़ है जो सबसे ज्यादा राजस्व और रोजागर मुहिया कराता है। इस सेक्टर को जीवित रखने के लिए प्रधानमंत्री ने जो संजीवनी देने की पहल की है स्गतयोग्य है। मुझे उम्मीद है कि इस राहत पैकेज से चीन से भारत की ओर रूख कर उद्योगों के लिए हमें नया अवसर मिलेगा। 

      -अलोक चौधरी, संचालक, सरलाल इंजीनियरिंग लिमिटेड प्रधानमंत्री द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज से उद्योग एवं व्यवसायिक जगत को बहुआयामी फायदा होगा। मध्यम वर्ग जो कोरोना वाइरस की मार से सबसे अधिक त्रस्त है उन्हें इस संकट से उबरने का मौका मिलेगा। भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह प्रधानमंत्री का यह सराहनीय फैसला है।

       -आकाश शाह, सचिव, जमशेदपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स  प्रधानमंत्री की घोषणा से छोटे व बड़े सभी तरह के उद्यमियों को इस लाकडाउन में बड़ी राहत मिलेगी। उद्योग आत्मनिर्भर बनेगा और व्यापारी सहित देश का विकास होगा।

        -हरविंदर सिंह मंटू, अध्यक्ष, रिटेल मर्चेट वेलफेयर एसोसिएशन प्रधानमंत्री की घोषणा सराहनीय है लेकिन इसका फायदा माइक्रो व स्मॉल सेक्टर के उद्यमियों को मिलना चाहिए क्योंकि सच्चाई यह है कि एमएसएमई  सेक्टर को आने वाली योजनाओं का लाभ मध्यम वर्ग के उद्योग ले जाते हैं। 

       -संदीप मुरारका, संचालक, बालाजी इको ब्रिक्स प्राइवेट लिमिटेड स्थानीय उद्यम व स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने की बात जो प्रधानमंत्री ने कही है, वह स्वागतयोग्य है। उन्होंने लैंड, लेबर, लिक्विडिटी एंड लॉज की सरलीकरण पर जो पहल की है। इससे लघु, गृह उद्योग, कुटीर व मझोले उद्योगों को आत्मनिर्भर बनाने और आत्मअभियान से करोड़ों लोगों के अजीविका का काम करेंगे। 

       - प्रभाकर सिंह, पूर्व अध्यक्ष, जमशेदपुर होटलियर्स एसोसिएशन  लोगों ने जो उम्मीद की थी, उससे काफी अधिक प्रधानमंत्री देश के उद्यमियों को देने जा रहे हैं लेकिन यह धरातल तक किस स्वरूप में पहुंचेगा, यह देखना होगा। लाकडाउन में ज्वेलरी, हार्डवेयर, पेंट, चमडा, कपडा के व्यापारी पूरी तरह से टूट चुके हैं। इनके लिए यदि कोई राहत नहीं मिलती है तो यह इन व्यापारियों के साथ बेईमानी होगी। क्योंकि लाकडाउन को सफल बनाने में इनका बड़ा योगदान रहा है। 

      -भरत वसानी, महासचिव,सिंहभूम चैंबर  प्रधानमंत्री द्वारा लोकल से वोकल का संदेश दिया, इससे मेड इन इंडिया को बढ़ावा देना। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को इससे फायदा मिलेगा। लाकडाउन में प्रधानमंत्री द्वारा दी गई आॢथक पैकेज से स्थानीय उद्यमियों को बड़ी राहत मिलेगी। हमें भारतीय होने का फर्ज निभाते हुए स्थानीय उत्पादों को तरजीह देना होगा तभी हम आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

        -कृष्णा शर्मा काली, संचालक, राधे-राधे इंडस्ट्री

chat bot
आपका साथी